Prayagraj के सरकारी अस्पतालों में कोरोना टीके की आज दूसरी डोज, दूसरे चरण में छूटे कोरोना वॉरियर्स को भी लगेगी वैक्सीन

सीएमओ डा. प्रभाकर राय ने बताया कि चार और पांच मार्च को जिन हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाने हैं उनके लिए कई शर्तें भी हैं। डाक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ को डिग्रीधारक होना चाहिए। एंबुलेंस चालकों को भी टीके लगाए जाएंगे।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:00 AM (IST)
Prayagraj के सरकारी अस्पतालों में कोरोना टीके की आज दूसरी डोज, दूसरे चरण में छूटे कोरोना वॉरियर्स को भी लगेगी वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण छह मार्च से तेज रफ्तार पकड़ेगा।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण छह मार्च से तेज रफ्तार पकड़ेगा। क्योंकि जिला अस्पताल में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को सप्ताह में छह दिनों तक टीके लगाए जाने हैं। चार और पांच मार्च को उन डिग्रीधारक डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को टीके लगेेंगे जो किसी वजह से दूसरे चरण के टीकाकरण में छूट गए हैं। जिन्हें चार फरवरी को टीके की पहली डोज लगी थी उन्हें चार मार्च को दूसरी डोज लगेगी। 

सीएमओ डा. प्रभाकर राय ने बताया कि चार और पांच मार्च को जिन हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाने हैं उनके लिए कई शर्तें भी हैं। डाक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ को डिग्रीधारक होना चाहिए। एंबुलेंस चालकों को भी टीके लगाए जाएंगे। लेकिन चालकों को अपने संबंधित अस्पताल संचालक से सत्यापित प्रति लानी होगी। 

बुजुर्गों को लाना होगा फोटो पहचान पत्र

छह तारीख से जिन 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाए जाने हैं उन्हें कोविन 2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ में फोटो पहचान पत्र लेकर टीकाकरण केंद्र पहुंचना होगा। ऐसे ही लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता मिलेगी। लेकिन जो पोर्टल पर पंजीकृत नहीं होंगे उन्हें दोपहर दो बजे के बाद टीके लगा दिए जाएंगे। 

डाक्टर से कराना होगा सत्यापन

कोरोना वैक्सीन के टीके 45 से 60 साल उम्र के बीच बीमार लोगों को भी लगेंगे। सीएमओ डा. प्रभाकर राय ने बताया कि सरकार से निर्धारित 20 सामान्य बीमारियों के मरीजों को टीके लगाए जाने हैं लेकिन ऐसे लोगों को अपने डाक्टर से प्रमाण पत्र लाना होगा। उन्हें 1-बी फार्म भरकर लाना होगा जिस पर डाक्टर को उनकी बीमारी और बीमारी होने की अवधि भी लिखकर घोषित करनी होगी। उसे देखने पर ही टीके लगाए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी