अफगानिस्तान में तख्ता पलट का असर प्रयागराज के बाजार पर, ड्राईफ्रूट की कीमतों में भारी उछाल

मुनक्का किसमिस अंजीर पिस्ता अफगानिस्तान से आता है। कुछ ड्राईफ्रूट अमेरिका के कैलिफोर्निया से भी आता है। अमेरिका सेना की वापसी के बाद जब से अफगानिस्तान के हालात बिगडऩे शुरू हुए उसके बाद से सूखे मेवे के दामों में भी तेजी आने का सिलसिला चालू हो गया।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 08:30 AM (IST)
अफगानिस्तान में तख्ता पलट का असर प्रयागराज के बाजार पर, ड्राईफ्रूट की कीमतों में भारी उछाल
काबुल पर तालिबानी कब्जे के बाद सूखे मेवे की कीमतों में 50 से 400 रुपये किलो की बढ़ोतरी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अफगानिस्तान में तालिबान के तख्ता पलट देने का असर प्रयाग में ड्राईफ्रूट (सूखा मेवा) के बाजार पर पड़ा है। ड्राईफ्रूट का बाजार अचानक 'गरम हो गया है। इसकी कीमतों में करीब दो से तीन सौ रुपये किलो की वृद्धि हुई है। बहरहाल, ड्राईफ्रूट के दाम में अभी और तेजी होने के आसार हैं। कारोबारियों का कहना है कि अगर आयात बाधित रहा तो कई मेवों की कीमतों में और भी ज्यादा तेजी हो सकती है।

दाम में और तेजी के आसार, फसल खराब होना भी वजह

मुनक्का, किसमिस, अंजीर, पिस्ता अफगानिस्तान से आता है। कुछ ड्राईफ्रूट अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य से भी आता है। अमेरिका सेना की वापसी के बाद तालिबान के उभार की वजह से जब से अफगानिस्तान के हालात बिगडऩे शुरू हुए उसके बाद से सूखे मेवे के दामों में भी तेजी आने का सिलसिला चालू हो गया। आयात में कमी होने से मुनक्का, किसमिस, अंजीर, पिस्ता के अलावा काजू, बादाम और अखरोट के दाम भी चढ़ गए हैं। इनके दामों में करीब 50 रुपये से लेकर 400 सौ रुपये किलो तक की वृद्धि हुई है। बादाम 550-600 रुपये किलो से बढ़कर 900 रुपये, अखरोट 500 से चढ़कर 600 रुपये किलो, अंजीर 650 से बढ़कर 800 रुपये किलो, काजू 600-650 से बढ़कर 650-700 रुपये किलो, पिस्ता (मोटा दाना) 900 से 1100 और पिस्ता (पेशावरी) 1600 से लेकर 1800 रुपये किलो हो गया है।

आयात ठप हुआ तो दाम में होगा भारी इजाफा

चौक क्षेत्र में ड्राइफ्रूट के थोक कारोबारी गिरधारी लाल अग्रवाल का कहना है कि ड्राईफ्रूट की कीमतों में करीब एक सप्ताह से तेजी का रुख है। इसकी वजह कैलिफोर्निया में सूखे मेवे के फसलों के खराब होने और सरकार की नीति से आयातित सामानों में वृद्धि भी मानी जा रही है। अभी तालिबान के तख्ता पलटने की खबर से दाम बढ़ गया है। वहां से माल आना बंद हो जाएगा तो दामों में और तेजी होगी।

chat bot
आपका साथी