स्वाइन फ्लू पीड़ित दो मरीज भर्ती

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : स्वाइन फ्लू दस्तक देने लगा है। इससे पीड़ित बच्ची का इलाज निजी चिकित्सा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Aug 2017 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 14 Aug 2017 03:00 AM (IST)
स्वाइन फ्लू पीड़ित दो मरीज भर्ती
स्वाइन फ्लू पीड़ित दो मरीज भर्ती

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : स्वाइन फ्लू दस्तक देने लगा है। इससे पीड़ित दो मरीज सामने आए हैं। इसमें बच्ची का इलाज निजी चिकित्सालय में चल रहा है। सरकारी अस्पतालों में न इलाज का प्रबंध है, न जांच की कोई व्यवस्था। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के माइक्रोबायलोजी विभाग में स्वाइन फ्लू की जांच होनी है, जो अभी तक शुरू नहीं हो पायी। इसके चलते आने वाले दिनों में स्थिति खराब हो सकती है।

स्वाइन फ्लू का लक्षण होने पर मिर्जापुर की रूही (8) को इलाज के लिए गोविंदपुर स्थित निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जबकि अविनाश नामक व्यक्ति स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में भर्ती है। अविनाश भी मिर्जापुर निवासी हैं। अस्पताल प्रशासन ने स्वाइन फ्लू जांच का नमूना मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज स्थित लैब में भेजा तो पता चला जांच नहीं हो रही है। यही नहीं सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की दवा भी नहीं है। इसके चलते मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है।

------------

क्या है स्वाइन फ्लू

इलाहाबाद : स्वाइन इन्फ्लूएंजा संक्रामक सांस का रोग है। जो कि सामान्य रूप से सुअरों को प्रभावित करता है। आमतौर पर स्वाइन इन्फ्लूएंजा ए वायरस के एच1एन1 स्ट्रेंस के कारण होता है। हालाकि एच1एन2, एच3एन1 और एच3एन2 के रूप में अन्य स्ट्रेंस भी सुअरों में मौजूद रहते हैं। संक्रमित सुअर की छोड़ी गई सांस की बूंदों के जरिए जब मनुष्य सांस लेता है तब वह स्वाइन फ्लू से पीड़ित हो जाता है।

--------

स्वाइन फ्लू का लक्षण

इलाहाबाद : स्वाइन फ्लू वायरस से संक्रमित व्यक्ति बुखार से पीड़ित होता है। इसमें बुखार, थकान, और भूख की कमी, खासी और गले में खराश होती है। कुछ लोगों को उल्टी और दस्त भी हो सकती है।

---------

यह सावधानी बरतें

-साबुन से निरंतर हाथ धुलें।

-खांसी या छींक आए तो मुंह व नाक को ढक लें।

-दरवाजे के हैंडल को नियमित साफ रखें।

---------

वर्जन

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए लैब तैयार हो पायी है। इसके चलते स्वाइन फ्लू का सैंपल केजीएमयू व पीजीआइ भेजा जा रहा है। दवाएं पर्याप्त मात्रा में मौजूद है।

-डॉ. आलोक वर्मा, सीएमओ

chat bot
आपका साथी