कुंभ मेले में बाबा रामदेव श्रद्धालुओं को योग शिविर में कराएंगे योग

योग गुरु स्‍वामी रामदेव कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को योग की शिक्षा देंगे। कुंभ क्षेत्र में 25 जनवरी से शिविर शुरू होगा। शिविर में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा भी आएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 02:27 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 02:27 PM (IST)
कुंभ मेले में बाबा रामदेव श्रद्धालुओं को योग शिविर में कराएंगे योग
कुंभ मेले में बाबा रामदेव श्रद्धालुओं को योग शिविर में कराएंगे योग

प्रयागराज : कुंभ मेला में श्रद्धालुओं को स्वामी रामदेव के साथ योग करने का भी मौका मिलेगा। सेक्टर सात गोविंदपुर सलोरी मार्ग पर गंगेश्वर में तैयार हो रहे श्रीगुरु काष्र्णि आश्रम में स्वामी रामदेव योग का प्रशिक्षण देंगे। कुंभ मेला क्षेत्र में नौ जनवरी से योग शिविर प्रारंभ होगा। इसमें प्रवचन, रासलीला, सम्मेलन आदि कार्यक्रम होंगे।

मुख्य गेट पर भगवान शिव की 50 फीट ऊंची प्रतिमा बढ़ाएगी आकर्षण

करीब नौ लाख स्क्वायर फीट में बन रहे  आश्रम को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। आकर्षक मुख्य गेट पर भगवान शंकर की करीब पचास फीट ऊंची प्रतिमा बनाई जा रही है। यहां संतों के रहने के लिए ïखास तरह की 50 कुटिया बनाई गई है। आश्रम में 25 जनवरी को स्वामी रामदेव का योग शिविर शुरू होगा, जो एक सप्ताह चलेगा। आश्रम में प्रवचन, रासलीला, सम्मेलन आदि कार्यक्रम के लिए बड़े-बड़े तीन पंडाल लगाए गए हैं। आश्रम को हराभरा रखने के लिए कोलकाता से करीब छह हजार पेड़ मंगाए गए हैं। इन पेड़ों को पूरे आश्रम परिसर में लगाया जा रहा है। इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 40 बेड का अस्पताल भी खोला जा रहा है, जिसमें आईसीयू, अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, ऑपरेशन की भी सुविधा होगी।

प्रतिदिन होंगे यज्ञ, सम्मेलन और प्रवचन

आश्रम के व्यवस्थापक महेशानंद महाराज ने बताया कि आश्रम में प्रतिदिन शतचंडी यज्ञ, रुद्राभिषेक, सम्मेलन होंगे। 12 जनवरी से 18 फरवरी तक प्रतिदिन रासलीला, भागवत पाठ आदि कार्यक्रम होंगे। 27 जनवरी से तीन फरवरी तक रमेश ओझा भागवत कथा करेंगे। इनके साथ अन्य संत-महात्माओं के भी प्रवचन होंगे। मेला अवधि में अन्न क्षेत्र में प्रतिदिन करीब 10 हजार लोगों को भोजन कराने की व्यवस्था होगी।

बौद्ध गुरु दलाई लामा भी होंगे शामिल

कुंभ मेला क्षेत्र में सेक्टर सात गोविंदपुर सलोरी मार्ग पर गंगेश्वर में तैयार हो रहे श्रीगुरु कार्ष्णि आश्रम में एक ओर स्वामी रामदेव योग का प्रशिक्षण देंगे। वहीं इसी शिविर में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा भी दो दिन रहेंगे। बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा यहां 27 एवं 28 जनवरी को रहेंगे। इस दौरान उनका भी श्रद्धालुओं को आशीर्वचन प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी