गम और गुस्से के बीच छात्रों ने लाइब्रेरी गेट पर प्रदर्शन किया

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र रजनीकांत के आत्‍महत्‍या करने से छात्रों में आक्रोश है। उन्‍होंने लाइब्रेरी गेट पर प्रदर्शन कर छात्र हित में कई मांगें रखीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 10:13 PM (IST)
गम और गुस्से के बीच छात्रों ने लाइब्रेरी गेट पर प्रदर्शन किया
गम और गुस्से के बीच छात्रों ने लाइब्रेरी गेट पर प्रदर्शन किया

प्रयागराज : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बीए प्रथम वर्ष के छात्र रजनीकांत यादव सुसाइड केस मामले में छात्रों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। गम और गुस्से के बीच सैकड़ों छात्रों ने गुरुवार को भी लाइब्रेरी गेट पर धरना-प्रदर्शन किया। छात्र दिवंगत के परिजनों को मुआवजा देने की मांग व दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। फिलहाल करीब आधा घंटे हंगामा और सड़क जाम होने के बाद मौके पर पहुंचे भारी संख्या में पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ दिया।

छात्रों ने सड़क जाम किया

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने बड़ी संख्या में छात्रसंघ पदाधिकारियों की अगुवाई में सेंट्रल लाइब्रेरी गेट के सामने सड़क जाम कर दी। छात्रों का समूह मंगलवार को विवि के छात्र रजनीकांत यादव की मौत से गमजदा और गुस्से में था। उनका पारा उस समय और चढ़ गया जब उन्हें पता चला कि विवि के कुलपति प्रो.रतन लाल हांगलू विश्वविद्यालय में नहीं हैं। छात्रों ने कई मांगों को लेकर प्रदर्शन किया और डीएसडब्ल्यू ऑफिस का भी घेराव किया।

काउंसिलिंग सेंटर बनाने समेत अन्य मांग

छात्रसंघ व छात्रों की मांग थी कि विवि में फिर कोई छात्र सुसाइड न करे, इसके लिए काउंसिलिंग सेंटर बनाया जाए, मृतक छात्र के परिजनों को मुआवजा दिया जाए, छात्रों को डेलीगेसी भत्ता दिया जाए, रूम रेंट एक्ट को लागू करवाने में विवि प्रशासन सहयोग करे आदि। छात्रसंघ अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव, महामंत्री शिवम सिंह और उपमंत्री सत्यम सिंह के नेतृत्व में जारी प्रदर्शन में छात्रसंघ ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को तत्काल वीसी से फोन पर बात करने को कहा।

इविवि छात्रसंघ के महामंत्री ने लगाए आरोप

महामंत्री शिवम सिंह ने बताया कि कोई भी अधिकारी वीसी से बात कराने को तैयार नहीं हुआ। शिवम का कहना है कि वीसी छात्रसंघ से भी वार्ता नहीं करते। अधिकारी भी उनसे बात करने को लेकर भयभीत रहते हैं। जोर देने पर कहते हैं कुलपति फोन नहीं उठाते। शिवम ने कहा कि विवि में जब भी कोई घटना होती है तो यही सुनने को मिलता है कि कुलपति कैंपस में नहीं हैं। ऐसे में वे अपनी बात किसके सामने रखें? शिवम ने बताया कि रुम रेंट एक्ट लागू करवाने को लेकर छात्र जल्द ही कलेक्ट्रेट का घेराव करेंगे।

अध्यक्ष, महामंत्री समेत ढाई सौ छात्रों पर मुकदमा

  प्रयागराज : इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष उदय यादव, महामंत्री शिवम सिंह समेत ढाई सौ छात्रों के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज हुआ है। चौकी इंचार्ज विश्वविद्यालय योगेश प्रताप सिंह की तहरीर पर उदय, शिवम, अतेंद्र सिंह, सदाकांत खान, रोहित यादव, राहुल यादव, आनंद सिंह सेंगर, अभिषेक यादव उर्फ अंशु, अभिषेक आर्या, विवेक यादव उर्फ विक्की समेत ढाई सौ अज्ञात के खिलाफ एफआइआर लिखी गई है। कर्नलगंज पुलिस मामले की जांच कर रही है।

छात्र रजनीकांत ने खुदकशी की थी

विश्वविद्यालय के छात्र रजनीकांत ने सोमवार की रात खुदकशी कर ली थी। सुसाइड नोट में हॉस्टल न मिलने, वार्डन व मकान मालिक पर दुव्र्यवहार के आरोप में रिपोर्ट दर्ज हुई। इसी प्रकरण को लेकर गुरुवार दोपहर छात्रों ने विश्वविद्यालय रोड पर लाइब्रेरी गेट के सामने सड़क जाम कर दिया था। पुलिस का यह भी आरोप है कि छात्रों ने राहगीरों से बदसलूकी करते हुए निषेधाज्ञा का उल्लंघन किया। एएसपी सुकीर्ति माधव का कहना है कि नामजद छात्रों के खिलाफ पहले भी गंभीर धाराओं में मुकदमा लिखा गया था। अब ऐसे छात्रों को चिंहित कर सभी के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा कायम किया जाएगा। फरार आरोपितों को नोटिस जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी