Snake Bite Case in Kaushambi : सोते समय सर्पदंश के पिता-पुत्र हुए शिकार, झाड़-फूंक के चक्‍कर में दोनों की चली गई जान

Snake Bite Case in Kaushambi कौशांबी में पश्चिम शरीरा थाना कस्बा निवासी मुकेश कुमार सरोज पीडब्ल्यूडी कर्मी थे। सोमवार की रात में घर के बाहर मुकेश अपने बेटे दीपू के साथ सो गए। वह और उनका बेटा सर्पदंश का शिकार हुआ। दोनों की मौत हो गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 12:42 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 12:42 PM (IST)
Snake Bite Case in Kaushambi : सोते समय सर्पदंश के पिता-पुत्र हुए शिकार, झाड़-फूंक के चक्‍कर में दोनों की चली गई जान
कौशांबी के पश्चिम शरीरा में पिता-पुत्र सर्पदंश के शिकार हो गए। दोनों की मौत हो गई।

प्रयागराज, जेएनएन। अभी तक तो सुनने में यही आता रहा है कि कोई सांप एक व्‍यक्ति को काटता है तो तुरंत दूसरे को बिना छुए ही भाग जाता है। कौशांबी में सुनी-सुनाई बातों से इतर एक सांप ने पिता और पुत्र दोनों को अपना शिकार बनाया। दोनों को सोते समय काट ने काटा। पता चलने पर घरवालों ने झाड़-फूंक का सहारा लिया लेकिन पिता और पुत्र की जान नहीं बच सकी। घटना यूपी के कौशांबी जनपद की है।

घर के बाहर मुकेश बेटे के साथ सो रहे थे

कौशांबी में पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के स्‍थानीय कस्बा निवासी मुकेश कुमार सरोज (40) पीडब्ल्यूडी में कर्मचारी थे। सोमवार को ड्यूटी करके शाम को वह घर पहुंचे। रात में घर के बाहर मुकेश अपने 12 वर्षीय बेटे दीपू के साथ सो गए। रात करीब एक बजे उनके पैर में सांप ने काट लिया। पैर में कुछ चुभने का एहसास होने पर मुकेश की आंख खुली तो देखा कि बेटे को भी सांप ने डस लिया था। जब तक वह कुछ समझ पाते, वहां से सांप भाग गया।

परिवार वालों ने झाड़-फूंक से बचाने का प्रयास किया लेकिन हो गई दोनों की मौत

मुकेश ने चीखना शुरू कर दिया। वहां पहुंचे परिवार के लोगों को अपने और बेटे को सांप के काटने की जानकारी दी। दोनों को परिवार के सदस्‍य झाड़-फूंक के लिए ले गए। हालांकि हालत बिगड़ने के कारण मुकेश और दीपू की मौत हो गई। मुकेश के तीन बच्चों में दीपू बड़ा था। उसकी पत्नी व दो बेेटियां 10 वर्षीय कुसमा और आठ वर्षीय उस्मा का रो-रोकर हाल बेहाल है।

साइकिल के पहिए में सांप लिपटा देख वृद्ध की हुई थी मौत

प्रतापगढ़ जनपद के कुंडा कोतवाली इलाके में पिछले दिनों साइकिल में सांप लिपटा देख एक वृद्ध की गिरकर दहशत में मौत हो गई थी। कुंडा के मझिलगांव निवासी लालता प्रसाद मिश्रा 60 पिछले शनिवार को साइकिल से   बाजार जा रहे थे। रास्‍ते में झाड़ियों से निकला एक सांप साइकिल के पिछले पहिए में लिपट गया। लालता की निगाह जब सांप पर पड़ी तो वह हड़बड़ा गए। इस बीच सांप उनके पैरों से लिपट गया। वह साइकिल लेकर गिर पड़े। सांप के बंधन से उन्हें मुक्त कराने के बाद अस्‍पताल ले जाया गया। वहां मृत घोषित कर दिया। चिकित्सक ने बताया था कि सांप के भय से हृदय गति रुक जाने के कारण लालता प्रसाद की मौत हुई है।

सर्पदंश का शिकार होने पर झाड़-फूंक नहीं अस्पताल पहुंचें

बारिश के मौसम के बाद इन दिनों भी सर्पदंश की घटनाएं बढ़ गई हैं। शहर से अधिक ग्रामीण इलाकों में सांप के दंश के केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए सलाह है कि वह झाड़-फूंक के चक्‍कर में वक्‍त न गवाएं। लोगों को चाहिए कि वह तत्‍काल अस्‍पताल पहुंचें। क्‍योंकि अस्‍पताल में ही बेहतर इलाज मिल सकेगा और सर्पदंश के शिकार व्‍यक्ति की जान भी बच जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी रहती है। चिकित्‍सक भी कहते हैं कि सर्पदंश के बाद ऐसे लोगों को अस्पताल लाने पर ही बेहतर इलाज मिल सकेगा। एंटी वेनम इंजेक्शन भी यहां आसानी से मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी