सौ वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा : सीएम योगी Prayagraj News

परेड मैदान में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पौधे वितरित किए। सर्वाधित पौधे वितरण के लिए गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज होने का प्रमाणपत्र वहां की टीम ने सीएम को सौंपा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 09 Aug 2019 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 09 Aug 2019 06:24 PM (IST)
सौ वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा : सीएम योगी Prayagraj News
सौ वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा : सीएम योगी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सौ वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा। ऐसे पेड़ों को चिह्नित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष 25 करोड़ से अधिक पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। देशी आम का पेड़ अब नहीं काटा जाएगा। कहा कि वन है तो जल है। प्रयागराज के महत्व को बनाए रखने के लिए भी वन तैयार हों।

परेड ग्राउंड में आयोजित 'वृक्ष कुंभ' समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सीएम बोल रहे थे। सीएम ने कहा कि प्रयागराज ने साबित किया है कि दुनिया के बड़े आयोजन कैसे हो सकते हैं। इसीलिए 'वृक्ष कुंभ' के लिए प्रयागराज को चुना गया। कहा कि कुंभ में आए 24 करोड़ श्रद्धालुओं के नाम पौधारोपण हो रहा है। 75 जनपदों में 24 करोड़ का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। योगी ने कुंभ के सफल आयोजन पर चर्चा की। 

66 हजार से अधिक पौधों के विवरण के साथ बना विश्व रिकॉर्ड
शुक्रवार को प्रयागराज के परेड मैदान में 66 हजार से अधिक पौधों का लोगों में वितरण किया गया। यह अब तक का सर्वाधिक पौधों को बांटने का विश्‍व रिकार्ड बन गया है। इसके लिए कार्यक्रम स्‍थल पर मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड के प्रतिनिधि स्वप्निल डांगरेकर ने इसे दर्ज कर लिया है। इस अवसर पर उन्‍होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को इसका सार्टिफिकेट दिया। हजारों की मौजूद भीड़ के साथ ही डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल, इलाहाबाद संसदीय सीट की सांसद डॉक्‍टर रीता बहुगुणा जोशी, कौशांबी सांसद विनोद साेनकर, मेयर अभिलाषा गुप्‍ता नंदी, ने तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ इस विशेष अवसर का स्वागत किया।


सीएम ने पुलिस लाइन में लिया गार्ड ऑफ आनर

प्रयागराज की धरती पर शुक्रवार को 'वृक्ष महाकुंभ' में शामिल होने के लिए प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ का हेलीकाप्‍टर पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पर उतरा। वहां अधिकारियों आदि ने उनका स्‍वागत किया। इसके बाद गार्ड ऑफ ऑनर लिया। इसके बाद वह कार से परेड ग्राउंड के लिए रवाना हुए। उधर सुबह ही गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि स्वप्निल डांगरी और ऋषिराज भी परेड मैदान पहुंचे थे। मुख्य कार्यक्रम थोड़ी देर में शुरू होगा, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ शामिल होंगे। इस दौरान सीएम भी पौधों का वितरण करेंगे।



कमिश्नर व डीएम ने पौधे लेकर कार्यक्रम की शुरूआत की
कमिश्नर आशीष गोयल उनकी पत्नी सलोनी गोयल, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने एक-एक पौधे लेकर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान कमिश्नर ने कहा कि प्रयागराज ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड पूर्व में बनाए हैं। एक बार फिर आज वृक्ष महाकुंभ में विश्व रिकार्ड बनेगा। विद्यार्थियों को पौधे बांटने का कार्यक्रम शुरू हो गया है। प्रत्येक काउंटर पर दो कंप्यूटर और थंब इंप्रेशन मशीनें लगाई गई हैं, ताकि पौधे लेने आने वाले बच्चों के अंगूठे के निशान लिए जा सकें। परेड ग्राउंड पर पौधे वितरण कार्यक्रम की जांच के लिए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम सदस्य स्वप्निल डांगरी कर और ऋषिराज आ चुके हैं।

स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं की परेड ग्राउंड में उमड़ी भीड़
सुबह से ही परेड ग्राउंड पर आयोजित वृक्ष महाकुंभ में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक आदि पहुंच गए हैं। छात्र-छात्राओं की लंबी कतारें दूर तक लगी हुई है। कार्यक्रम स्थल पर अत्यधिक भीड़ होने की वजह से विद्यार्थियों को बाहर ही खड़ा किया गया है।

दोपहर 3.50 बजे आएंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपराह्न 3:50 बजे पुलिस लाइन स्थित हैलीपैड आएंगे। यहां से वह परेड ग्राउंड जाएंगे। परेड मैदान में वह चार से 5.05 बजे तक रहेंगे। वह लोगों को पौधे वितरित करेंगे और इस कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज होने के दौरान उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा पौधरोपण महाकुंभ विषय पर छात्र-छात्राओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी देखेंगे। शाम 5.20 बजे पुलिस लाइन स्थित हैलीपैड से वह लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

ड्यूटी पर तैनात पुलिस अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी बताई गई
प्रयागराज आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की सुरक्षा में पुलिस और पीएसी के साथ ही एनएसजी और आइटीबीपी के भी जवान मुस्तैद रहेंगे। पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड से परेड मैदान तक मुख्यमंत्री का फ्लीट गुजरने का रिहर्सल किया गया। परेड मैदान में भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा के हर पहलू पर गहन मंथन किया गया। सीएम आगमन की पूर्व संध्या पर डीआइजी केपी सिंह ने डीएम भानुचंद्र गोस्वामी और एसएसपी अतुल शर्मा ने ड्यूटी पर तैनात होने वाले पुलिस अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी बताई।

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के कमांडो का सुरक्षा घेरा रहेगा
एसपी प्रोटोकाल आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि वृक्ष महाकुंभ के दौरान शांति व्यवस्था में जोन के 10 जिलों से छह एएसपी, 14 डिप्टी एसपी, 40 इंस्पेक्टर, 200 सब इंस्पेक्टर, एक हजार सिपाही, 10 महिला सब इंस्पेक्टर, 320 महिला सिपाहियों की तैनाती रहेगी। इसके अलावा तीन कंपनी पीएसी और एक कंपनी इंडो तिब्बत पुलिस बल की मुस्तैद रहेगी। नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के कमांडो का सुरक्षा घेरा रहेगा।

ऐसी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था 
वृक्ष महाकुंभ में मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान कई मार्गों पर ट्रैफिक डायर्वजन स्कीम लागू रहेगी। एसपी ट्रैफिक के मुताबिक, पुलिस लाइन मैदान पर हेलीकाप्टर से पहुंचने के बाद सीएम का फ्लीट म्योहाल, लोकसेवा आयोग, हिंदू हॉस्टल, बालसन चौराहा, सोहबतियाबाग, गीता निकेतन, जीटी जवाहर मार्ग होते हुए परेड मैदान पहुंचेगा। परेड से पुलिस लाइन वापसी का भी यही रूट है।

संगम की तरफ जाने वाले वाहनों को रोका गया
आज सुबह छह बजे से संगम की तरफ वाहनों को रोका जा रहा है। यह व्यवस्था कार्यक्रम समाप्ति तक रहेगी। वृक्ष महाकुंभ में आने वाले वाहनों को प्लाट नंबर 17 पर खड़ा कराया जा रहा है। स्कूली वाहन काली सड़क से जाकर आगे नाले के पास बनी पुलिया के दाहिने पार्किग स्थल पर खड़े हो रहे हैं। आम लोगों के वाहन काली सड़क और नाले के बीच खाली स्थान पर खड़े कराए जा रहे हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी