शाेध छात्रा निशा सिंह ने बनाया दिव्यांग खुशी दुबे का जीवन आसान, सभी कर रहे हैं सराहना

समाजशास्त्र विषय की शाेध छात्रा निशा सिंह ने गांव की खुशी दुबे की मदद करने का फैसला किया और इसका परिणाम यह रहा कि खुशी काे प्रयागराज दिव्यांगजन कल्याण कार्यालय से ट्राईसाइकिल प्रदान की गई। ट्राईसाइकिल मिलने के बाद खुशी के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 03:54 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 03:54 PM (IST)
शाेध छात्रा निशा सिंह ने बनाया दिव्यांग खुशी दुबे का जीवन आसान, सभी कर रहे हैं  सराहना
शाेध छात्रा निशा सिंह के प्रयास से प्रयागराज के ककरा गांव की दिव्यांग खुशी दुबे का चेहरा खिल गया

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। नेहरू ग्राम भारती मानित विश्वविद्यालय की शाेध छात्रा निशा सिंह के प्रयास से प्रयागराज के ककरा गांव की दिव्यांग खुशी दुबे का चेहरा खिल गया। निशा सिंह ने प्रयास कर एडिप याेजना के तहत खुशी को ट्राईसाइकिल दिलाई। निशा के इस नेक कार्य की खासी सराहना की जा रही है।

शाेध छात्र-छात्राओं काे सप्ताह में एक दिन कराया जाता है ग्राम प्रवास

मानित विश्वविद्यालय के ग्राम प्रवास समन्वयक डा. आलाेक मिश्रा ने बताया की शाेध छात्र-छात्राओं काे उनके काेर्स वर्क के दौरान सप्ताह में एक दिन ग्राम प्रवास कराया जाता है, जिसके अंतर्गत वे ग्रामीणों की समस्याओं काे समझते एवं उसकी पहचान भी करते हैं। इसी के तहत समाजशास्त्र विषय की शाेध छात्रा निशा सिंह ने गांव की खुशी दुबे की मदद करने का फैसला किया और इसका परिणाम यह रहा कि खुशी काे प्रयागराज दिव्यांगजन कल्याण कार्यालय से ट्राईसाइकिल प्रदान की गई। ट्राईसाइकिल मिलने के बाद खुशी के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी।

दैनिक जागरण व स्पंदन की ओर से आयोजित दो दिवसीय शिविर

प्रयागराज : बहरापन न केवल सुनने की क्षमता को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि रोजमर्रा की दिनचर्या में भी बाधा डालता है। इससे सुनने में असमर्थ व्यक्ति अवसाद में चले जाते हैं। अगर आपके कान में किसी प्रकार की समस्या या फिर कम सुनाई देता है तो चिंतित न हों। आपकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए दैनिक जागरण और स्कंदन के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय श्रवण शक्ति (बहरापन) निश्शुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर सिविल लाइंस हनुमान मंदिर के पास स्कंदन संस्थान के कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक शनिवार व रविववार को लगेगा। संस्थान की निदेशक नीलिमा अग्रवाल ने बताया कि शिविर में मरीजों के श्रवण शक्ति की जांच अत्याधुनिक मशीनों व विश्वस्तरीय तकनीकी से की जाएगी। शिविर में आने वाले लोग श्रवण शक्ति विशेषज्ञों से सुझाव भी ले सकेंगे। शिविर के दौरान कान की मशीन खरीदने पर भारी छूट दी जाएगी। इसके अलावा पुरानी मशीनों के बदले नई मशीन की खरीद पर आकर्षक एक्सचेंज की सुविधा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी