प्रयागराज में शहरी क्षेत्र के लोगों को प्रधानमंत्री आवास जल्‍द मिलेगा, डूडा ने कराया है सर्वे

प्रयागराज में शहरी सीमा का विस्तार होने से शामिल कई ग्राम पंचायतों के गरीब परिवार को पीएम आवास दिलाने को तहसील स्तर पर सर्वे हुआ। चुनावी आचार संहिता लगने के पहले सर्वे कराए गए लोगों में से 1500 को आवास के लिए चयन कर लिया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 02:41 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 02:41 PM (IST)
प्रयागराज में शहरी क्षेत्र के लोगों को प्रधानमंत्री आवास जल्‍द मिलेगा, डूडा ने कराया है सर्वे
अगले वित्तीय वर्ष में पीएम आवास योजना शहरी के पात्रों को आवास बनाने के लिए धनराशि मिलेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों के लिए खुशखबरी है। शहरी इलाकों के गरीबों को जल्द ही खुद के आवास का सपना साकार हो जाएगा। प्रधानमंत्री आवास के लिए डूडा की ओर से शहरी क्षेत्र के 12 हजार गरीब परिवार का सर्वे कराया जा चुका है। चुनाव के बाद इन सभी का सत्यापन कराकर पात्र लाभार्थियों को आवास बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। चालू वित्तीय वर्ष में डूडा की ओर से 14 हजार गरीब परिवार को पीएम आवास बनाने के लिए निर्धारित धनराशि आवंटित की जा रही है।

1500 लोग आवास के लिए चयनित

शहरी सीमा का विस्तार होने से कई ग्राम पंचायत इसमें शामिल हो गई है। इन सभी ग्राम पंचायत के गरीब परिवार को पीएम आवास मिले इसके लिए सर्वे तहसील स्तर से कराया गया। आचार संहिता लगने के पहले सर्वे कराए गए लोगों में से 1500 को आवास के लिए चयन कर लिया गया है। बचे हुए गरीब परिवार का सत्यापन चुनाव के बाद होगा। उसके बाद इन सभी को पात्रता के अनुसार आवास निर्माण की धनराशि दी जाएगी। परियोजना अधिकारी वर्तिका सिंह ने बताया कि चार लाख से अधिक आबादी सीमा विस्तार होने से शहरी क्षेत्र में शामिल हुई है।

आवास के लिए 2.50 लाख रुपये मिलता है

शहरी क्षेत्र के लोगों की पीएम आवास बनवाने के लिए डूडा की ओर से 2.50 लाख रुपये तीन किस्तों में लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की जाती है। पहली किस्त 50 हजार की होती, दूसरी किस्त 1.50 लाख रुपये और तीसरी किस्त 50 हजार रुपये की ट्रांसफर की जाएगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में पीएम आवास के लिए 1.20 लाख रुपये तीन किस्तों में लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

chat bot
आपका साथी