Ganga Yatra के दौरान मार्ग पर पशुओं को इन विभागों के अधिकारी रोकेंगे Prayagraj News

गंगा यात्रा के स्‍वागत की भी तैयारी है। वहीं यात्रा मार्ग पर पशुओं को आने से रोकने की जिम्‍मेदारी कुछ विभाग के अधिकारियों पर है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 12:54 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 04:13 PM (IST)
Ganga Yatra के दौरान मार्ग पर पशुओं को इन विभागों के अधिकारी रोकेंगे Prayagraj News
Ganga Yatra के दौरान मार्ग पर पशुओं को इन विभागों के अधिकारी रोकेंगे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। गंगा यात्रा बुधवार को प्रयागराज आ रही है। ऐसे में मार्गों पर पशु न आएं, इस‍के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है। जी हां पीडब्ल्यूडी एनएच खंड के अधिकारियों के साथ ही पशुपालन विभाग, पंचायती राज विभाग को यात्रा के दौरान मार्ग पर पशुओं को रोकने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

10 सरकारी विभागों के अधिकारियों को जिम्‍मेदारी

गंगा यात्रा को लेकर 10 सरकारी विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, पशुपालन विभाग, मनरेगा, शिक्षा विभाग, उद्यान एवं वन विभाग, कृषि विभाग और पर्यावरण विभाग के अफसर व कर्मचारी तैयार हैं। संगम पर घाटों की बैरिकेडिंग करा दी गई है। मंच भी तैयार हो गया है। यहां पार्किंग से लेकर अन्य इंतजाम भी पूरे कर लिए गए हैैं। घाट पर रखीं बालू की बोरियों को दुरुस्त कर दिया गया है।

सज गए गांव और बाजार, स्वागत को सभी तैयार

गंगा यात्रा के स्वागत के लिए बसकड़ी से बैरहना तक के लोगों ने तैयारी की है। गांवों, बाजारों और मोहल्लों में भव्य स्वागत किया जाएगा। जगह-जगह मानव श्रृंखला बनाई जाएगी और यात्रा पर पुष्प वर्षा भी होगी। महिलाएं कलश यात्रा निकालेंगी। स्वागत के दौरान महिलाएं मंगलगान भी गाएंगी। संगम को भी विशेष ढंग से सजाया गया है।

गंगा यात्रा के स्वागत को मांडा से  संगम तक जगह-जगह होगा स्वागत

प्रयागराज और मीरजापुर की सीमा पर स्थित मांडा के बसकड़ी गांव से लेकर संगम क्षेत्र तक गंगा यात्रा को लेकर विशेष तैयारी की गई है। राजमार्ग को दुरुस्त कर दिया गया है। डिवाइडर की रेलिंग तक की पेंटिंग करा दी गई है। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर स्थित गांवों, विद्यालयों व भवनों में रंग-रोगन किया गया है। रास्ते में पडऩे वाले चौराहों व बाजारों में सजावट की गई है। बड़े-बड़े होर्डिंग्स और फ्लेक्स भी लगाए गए हैैं। सफाई के लिए दो हजार सफाई कर्मियों को तैनात किया गया है। लगभग 58 किमी तक सड़क पर साफ-सफाई कराई गई। धूल न उड़े, इसके लिए पानी का छिड़काव भी कराया गया।

पांच जोन और 10 सेक्टर में बंटा जिला, उच्चाधिकारी तैनात

गंगा यात्रा को लेकर जिले को पांच जोन में बांटा गया है। एडीएम रैैंक के अफसरों को जोनल अफसर बनाया गया है। 10 सेक्टर भी बनाए गए हैैं जहां पर एसडीएम रैैंक के अधिकारी तैनात किए गए हैैं। गंगा यात्रा को लेकर मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल और डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने तैयारियों की समीक्षा भी की। अधिकारियों ने संगम नोज की व्यवस्था को देखा। वहां पर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। फिर परेड मैदान स्थित उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) के शिविर का भी जायजा लिया। यहां पर मुख्यमंत्री और यात्रा में शामिल अन्य मंत्री सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों ने एनसीजेडसीसी के शिविर में फायर सिस्टम, शार्ट सर्किट सिस्टम, इलेक्ट्रिक सेफ्टी सिस्टम आदि की जानकारी ली। अधिकारियों ने अरैल क्षेत्र के घाटों का भी निरीक्षण किया। यूनाइटेड इंजीनियरिंग कॉलेज में जनसभा स्थल पहुंचे अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था, पॉर्किंग स्थल तथा मार्गों पर साफ-सफाई की व्यवस्था को देखा।

अधिकारियों ने गंगा यात्रा रूट का लिया जायजा

सभा के मंच के साथ आने-जाने वाले मार्गों पर प्रकाश व्यवस्था का जायजा लिया। वहां अतिरिक्त शौचालयों के निर्माण के लिए भी निर्देश दिए। रामपुर, भीरपुर, मेजा रोड और मांडा रोड में भी अधिकारियों ने तैयारियों को परखा और मातहतों को अलर्ट रहने को कहा। देर रात अधिकारियों ने बैठक की। बताया कि मीरजापुर-प्रयागराज जिले की सीमा बसकड़ी से लेकर मेजा रोड तक एक जोन, भीरपुर से इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज तक दूसरा जोन, नैनी से लेकर बैरहना तक तीसरा, संगम व एनसीजेडसीसी शिविर तक चौथा जोन तथा परेड मैदान से लेकर सर्किट हाउस तक पांचवा जोन है। इन स्थानों पर एडीएम रैैंक के अधिकारियों को जोनल अफसर बनाया गया है। उनके साथ एएसपी भी फोर्स के साथ रहेंगे। मंडलायुक्त, डीएम, पीडीए वीसी व एक एडीएम यात्रा के साथ चलेंगे।

300 से ज्यादा अफसर तैनात

गंगा यात्रा को लेकर विभिन्न विभागों के जिला, तहसील व ब्लॉक स्तर के लगभग 300 अधिकारियों को लगाया गया है। सभी एसडीएम, सीओ, इंस्पेक्टर के साथ ही बीडीओ, बीईओ, एक्सईएन, एई, जेई और मेडिकल अफसर तैनात किए गए हैैं। विकास भवन के सभी अफसरों को भी अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

गुरुवार को कौशांबी रवाना होगी गंगा यात्रा

यात्रा बसकड़ी से चलेगी तो मांडा रोड पर रुकेगी, जहां भव्य स्वागत की तैयारी की गई है। इसके बाद मेजा रोड, भीरपुर, रामपुर में स्वागत होगा। फिर नैनी के औद्योगिक क्षेत्र स्थित यूनाइटेड इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज में जनसभा होगी। यहां लगभग एक घंटे का कार्यक्रम होगा। फिर नैनी के मेवालाल चौराहा और शहर में बैरहना स्थित बांगड़ धर्मशाला चौराहे पर स्वागत होगा। यहां से यात्रा संगम पहुंचेगी जहां त्रिवेणी की पूजा-आरती होगी। संगम के बाद मुख्यमंत्री माघ मेला क्षेत्र स्थित एनसीजेडसीसी के शिविर में सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्री सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन गुरुवार को गंगा यात्रा सिविल लाइंस स्थित एकलव्य चौराहा से शुरू होगी। शेरवानी मोड़, धूमनगंज और बेगम बाजार में यात्रा का स्वागत होगा, जहां से यात्रा कौशांबी जिले के लिए रवाना होगी।

सड़क किनारे दीवारों पर वॉल पेंटिंग

यात्रा को लेकर विभिन्न विभागों की ओर से विशेष तैयारी की गई है। मेजा रोड और मांडा बाजार में सड़क किनारे के दोनों ओर दीवारों पर नमामि गंगे योजना के तहत आकर्षक वॉल पेंटिंग कराई गई है। इसके साथ ही गंगा घाटों पर भी साफ-सफाई कर घाटों को व्यवस्थित कराया जा रहा है।

गंगा यात्रा के विरोध को जुटे छात्र गिरफ्तार

नैनी क्षेत्र के सीओडी रोड से गंगा यात्रा के खिलाफ साइकिल जुलूस निकालने के लिए एकत्र हो रहे छात्रों को पुलिस ने मंगलवार को हिरासत में ले लिया। इस दौरान छात्रों ने शासन और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। सीओडी रोड निवासी समाजवादी पार्टी नेता शिव यादव के मकान से साइकिल रैली निकालने के लिए छात्र एकत्र हो रहे थे। गंगा यात्रा के दौरान बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन सौंपने की योजना थी। जानकारी पाकर बड़ी संख्या में पुलिस पहुंची और शिव यादव, मोहित पांडेय, हिमांशु मिश्रा, दीपक यादव, अमन पांडेय, राहुल यादव, विनय यादव आदि सहित दर्जन भर लोगों को हिरासत में ले लिया। वहीं मेजा में गंगा यात्रा के विरोध की आशंका को देखते हुए मेजा पुलिस ने सपा नेता नितेश तिवारी को उनके घर से उठा लिया। नितेश को हिरासत में लेने पर उनके समर्थकों ने मेजा थाने पर प्रदर्शन भी किया।

chat bot
आपका साथी