अब परेड मैदान तक सिमट गया कुंभ मेले की रौनक

कुंभ मेला धीरे-धीरे सन्‍नाटे की ओर जा रहा है। शाही स्‍नान के बाद अखाड़े चले गए तो माघी पूर्णिमा के साथ ही कल्‍पवासी भी घर वापस हो लिए। अब मेला लगा है तो परेड ग्राउंड पर। यहां खूब भीड़ हो रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 07:52 PM (IST) Updated:Mon, 25 Feb 2019 10:55 AM (IST)
अब परेड मैदान तक सिमट गया कुंभ मेले की रौनक
अब परेड मैदान तक सिमट गया कुंभ मेले की रौनक

प्रयागराज : यूं तो कुंभ मेला काफी बड़े क्षेत्र में फैला था। वसंत पंचमी के शाही स्नान के बाद अखाड़े चले गए। वहीं माघी पूर्णिमा बीतने के बाद कल्पवासी भी अपने घरों के लिए लौट गए। इससे मेला क्षेत्र में सन्नाटा सा फैल गया है। इन दिनों गुलजार है तो परेड मैदान।

बच्‍चों के झूले हैं तो खाने के सामान भी

परेड मैदान स्थित गंगा पंडाल में प्रतिदिन धर्म अध्यात्म पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे हैं। वहीं बगल में ही बच्चों के मनोरंजन को झूले आदि का इंतजाम है। तरह-तरह के व्यंजन, खाने-पीने के स्टॉलों की व्यवस्था, निकट ही एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) प्रदर्शनी और यहीं राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की प्रदर्शनी भी लगी है। मेले में आने वाले श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने के बाद परेड मैदान में विभिन्न स्टॉलों की सैर कर रहे हैं। साथ ही प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठा रहे हैं।

अंतिम दौर में पहुंचा कुंभ मेला

कुंभ मेला अंतिम दौर में पहुंच चुका है। अब अंतिम स्नान पर्व शिवरात्रि बची है, जो चार मार्च को है। इस बीच मेले में ज्यादातर संत-महात्मा यहां से लौट चुके हैं। ऐसे में कुंभ मेला अब परेड मैदान की तरफ सिमट आया है। हालांकि अरैल की तरफ संस्कृति ग्र्राम, कला ग्र्राम और कला केंद्र में भी लोगों की भीड़ जुट रही है लेकिन अब ज्यादा भीड़ परेड मैदान की तरफ ही नजर आ रही है।

कुंभ मेला आने वाले श्रद्धालुओं की हो रही भीड़

माघी पूर्णिमा स्नान पर्व तथा संत-महात्माओं के यहां से रवाना होने के बाद माना जा रहा था कि कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। माघी पूर्णिमा के बाद से अब तक प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु कुंभ मेला पहुंच रहे हैं। संगम में डुबकी लगाने के बाद ये श्रद्धालु परेड मैदान की तरफ जुटते हैं, जहां गंगा पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद उठा रहे हैं। परेड के एक हिस्से में बच्चों के मनोरंजन के इंतजाम किए गए हैं सो श्रद्धालुओं के साथ आए बच्चे यहां पहुंचकर तरह-तरह के झूलों का आनंद उठा रहे हैं।

पिकनिक स्पॉट बना परेड मैदान

परेड मैदान में ही त्रिवेणी रोड पर खाने-पीने के स्टॉल सजे हैं तो यहीं एक हिस्से में बाजार भी लगा है, जिसमें कपड़े, खिलौनों से लेकर तरह-तरह के सामान बिक रहे हैं। इन स्टॉल और बाजार में खूब भीड़ जुट रही है। ओडीओपी प्रदर्शनी में प्रदेश के विभिन्न जिलों के प्रसिद्ध उत्पाद के स्टॉलों पर खरीदार जुट रहे हैं। इसी के पास स्वच्छ गंगा मिशन की प्रदर्शनी देखने के लिए भी भीड़ जुट रही है। अब चार मार्च को अंतिम स्नान पर्व तक संगम नोज, लेटे हुए हनुमानजी के मंदिर से परेड मैदान तक ही श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आएगी।

chat bot
आपका साथी