अब सितंबर में होगी इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा Prayagraj News

एक अगस्त से प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते प्रस्तावित तिथि पर प्रवेश परीक्षा कराना मुश्किल है। नया सत्र अक्टूबर में शुरू होना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 08:16 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 08:16 AM (IST)
अब सितंबर में होगी इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा Prayagraj News
अब सितंबर में होगी इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक महाविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा अब सितंबर में कराने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण के चलते इविवि प्रशासन अगस्त में प्रस्तावित तिथियों पर परीक्षा कराने की स्थिति में नहीं है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को इविवि प्रशासन ने इसकी रूपरेखा तैयार कर भेज दी है।

आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित

दरअसल, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की शनिवार को करीब 11 बजे देशभर के 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी थी। कुछ कारणों से यह कार्यक्रम स्थगित कर सभी विश्वविद्यालयों से वार्षिक परीक्षा, प्रवेश परीक्षा की तैयारी, शिक्षा प्रणाली और मेंटल हेल्पलाइन पर लिखित में जवाब मांगा गया। इविवि के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शैलेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि इविवि प्रशासन की तरफ से सभी बिंदुओं का जवाब तैयार कर भेज दिया गया है। प्रवेश परीक्षा के बारे में इविवि की तरफ से बताया गया है कि नए सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है।

एक अगस्‍त से प्रस्‍तावित प्रवेश परीक्षा कराना मुश्किल

एक अगस्त से प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते प्रस्तावित तिथि पर प्रवेश परीक्षा कराना मुश्किल है। नया सत्र अक्टूबर में शुरू होना है। ऐसे में सितंबर में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके अलावा अंतिम वर्ष की वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की गाइडलाइन के अनुरूप कराई जाएगी। जल्द ही कार्यक्रम तय किया जाएगा। साथ ही अन्य दो बिंदुओं पर भी इविवि प्रशासन की तरफ से जवाब भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी