Mobile Market in Prayagraj : चीन को लगा झटका, कोरिया और अमेरिका के उत्पादों की बढ़ गई है मांग

Mobile Market in Prayagraj चीन से विवाद के कारण वहां के उत्पादों पर प्रतिबंध है। चीन की जो कंपनियां भारत में उत्पादन कर रही हैं उनके उत्पाद बाजार में होने के बावजूद लोग उसे खरीद खरीदने से परहेज करते हैं। अमेरिकन और कोरियन कंपनियों के मोबाइलों की मांग बढ़ी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 08:40 AM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 08:40 AM (IST)
Mobile Market in Prayagraj : चीन को लगा झटका, कोरिया और अमेरिका के उत्पादों की बढ़ गई है मांग
भारत से विवाद के कारण चीन की नहीं बल्कि कोरिया व अमेरिका के मोबाइल की मांग है।

प्रयागराज, जेएनएन। चीन से भारत की तनातनी के बाद वहां के उत्पादों की मांग प्रयागराज के भी बाजार में बेहद कम हो गई है। उसकी जगह पर कोरियन और अमेरिकन कंपनियों के उत्पादों की मांग जरूर बढ़ गई है। हालांकि  दोनों देशों की कंपनियों के मोबाइल के रिटेल कारोबार पर ई-कॉमर्स ने व्यापक प्रभाव डाला है। इसकी वजह से मोबाइल का रिटेल कारोबार सीमित होता जा रहा है।

चीन से विवाद के कारण वहां के उत्पादों पर प्रतिबंध है

चीन से विवाद के कारण वहां के उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं चीन की जो कंपनियां भारत में उत्पादन कर रही हैं, उनके उत्पाद बाजार में होने के बावजूद लोग उसे खरीद खरीदने से परहेज करते हैं। लिहाजा, बाजार में इनकी जगह अमेरिकन और कोरियन कंपनियों के मोबाइलों ने ले ली है।

महंगे उत्पादों के ग्राहक इंटरनेट से सामान खरीद ले रहे हैं

व्यापारियों का कहना है कि इंटरनेट पर उपलब्ध उत्पादों की भरमार एवं प्रोडक्ट की कीमत से रिटेल कारोबार एकदम धराशायी होता जा रहा है। इसकी वजह से मोबाइल का टर्न ओवर एक दिन में पहले जो करीब आठ से 10 करोड़ था, वह घटकर दो से ढाई करोड़ रुपये तक सीमित हो गया है। बाजार में 10 फीसद ग्राहक भी नहीं रह गए हैं। महंगे उत्पादों के ग्राहक इंटरनेट से सामान खरीद ले रहे हैं।

बोले, इलाहाबाद मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष

इलाहाबाद मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन गुप्ता का कहना है कि बाजार में 10,000 से लेकर लाख, सवा लाख रुपए तक के मोबाइल उपलब्ध हैं लेकिन, रिटेल में कम कीमत के मोबाइलों की बिक्री बहुत कम हो गई है। महंगे मोबाइल इंटरनेट से खरीद लिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी