एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 : पकड़ा गया पास कराने का खेल, यूपीपीएससी के कर्मचारी नेता पर FIR

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा में पेपर लीक का दाग अभी छूटा नहीं है। इसी बीच भर्ती परीक्षा में पैसे लेकर पास कराने का खेल सामने आया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 21 Mar 2020 12:03 AM (IST) Updated:Sat, 21 Mar 2020 12:04 AM (IST)
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 : पकड़ा गया पास कराने का खेल, यूपीपीएससी के कर्मचारी नेता पर FIR
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 : पकड़ा गया पास कराने का खेल, यूपीपीएससी के कर्मचारी नेता पर FIR

प्रयागराज, जेएनएन। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा में पेपर लीक का दाग अभी छूटा नहीं है। इसी बीच भर्ती परीक्षा में पैसे लेकर पास कराने का खेल सामने आया है। सौदेबाजी की छींटे उप्र लोकसेवा आयोग के कर्मचारी नेता पर पड़ीं तो बिना देर किए यूपीपीएससी सचिव ने उसके विरुद्ध प्रयागराज के सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया है।

असल में, प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों में 10768 एलटी ग्रेड शिक्षक चयन चयन के लिए उप्र लोकसेवा आयोग ने 29 जुलाई 2018 को प्रदेश के विभिन्न जिलों में भर्ती की लिखित परीक्षा कराई थी। इसी परीक्षा में शामिल होने वाला जीव विज्ञान विषय का एक अभ्यर्थी आयोग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष अजीत पाल सिंह के संपर्क में आया। अजीत ने उसे लिखित परीक्षा में पास कराने का आश्वासन देते हुए लगभग डेढ़ लाख रुपये मांगे।

ज्ञात हो कि इस परीक्षा को उत्तीर्ण होते ही चयन होना है, भर्ती में साक्षात्कार का प्रावधान नहीं है। ऐसे में अभ्यर्थी ने कर्मचारी नेता को पैसा दिया। पैसा देते समय उसकी वीडियो रिकार्डिंग भी अभ्यर्थी ने बना ली थी। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी फेल हो गया तो अजीत पाल से उसने पैसा वापस मांगा, लेकिन कर्मचारी नेता ने पहले पैसा देने में आनाकानी किया, फिर वीडियो रिकार्डिंग की जानकारी होने पर अभ्यर्थी को बैंक का चेक दिया जो बाउंस हो गया।

परेशान होकर संबंधित अभ्यर्थी ने आयोग अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार से उसकी शिकायत कर दी। अभ्यर्थी ने पैसा देते समय बनाई गई वीडियो रिकार्डिंग की सीडी बनवाकर आयोग अध्यक्ष देकर कर्मचारी की शिकायत की। अध्यक्ष ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कर्मचारी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया। उक्त कर्मचारी नेता के खिलाफ प्रयागराज स्थित सिविल लाइंस थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई है।

पेपर लीक में दो विषयों का रिजल्ट रुका

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का आरोप है। इस मामले में आयोग की पूर्व परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की गिरफ्तारी हुई थी, जिन्हें कुछ दिन पहले ही जमानत मिली है। इस भर्ती में हिंदी व सामाजिक विज्ञान विषय के पेपर लीक का आरोप है उन दो विषयों का परिणाम अभी जारी नहीं हो सका है।

chat bot
आपका साथी