कुंभ मेले के लिए नशामुक्त सद्व्यवहारी और शाकाहारी पुलिस की तलाश

कुंभ मेले में प्रमुख स्थानों पर ड्यूटी लगाने के लिए प्रदेश पुलिस के मुखिया युवा नशे से दूर और सदाचारी पुलिसकर्मी तलाश रहे हैं।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 07:27 AM (IST)
कुंभ मेले के लिए नशामुक्त सद्व्यवहारी और शाकाहारी पुलिस की तलाश
कुंभ मेले के लिए नशामुक्त सद्व्यवहारी और शाकाहारी पुलिस की तलाश

इलाहाबाद (ताराचंद्र गुप्त)। उम्र 35 से 45 वर्ष। मांस, मछली और शराब, भांग का सेवन न करता हो। श्रद्धालुओं से सद्व्यवहार करे। कुंभ मेले में प्रमुख स्थानों पर ड्यूटी लगाने के लिए प्रदेश पुलिस के मुखिया ऐसे सदाचारी पुलिसकर्मी तलाश रहे हैं। महीनों की तलाश के बाद जरूरत की तुलना में महज दस फीसद सदाचारी पुलिसकर्मी ही मिल पाए हैं। इसलिए अब राज्य पुलिस की आस दूसरे राज्यों पर टिक गई है। इसके लिए उत्तराखंड, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्य के पुलिस कर्मियों की डिमांड की जा रही है। 

10 हजार की मांग, एक हजार मिले  

कुंभ के लिए पूरे प्रदेश से लगभग 10 हजार सिविल पुलिस की मांग गई गई है। इसमें से अब तक पांच इंस्पेक्टर, 55 दारोगा, 45 हेड कांस्टेबल और 580 सिपाही ही मिले हैैं। ये आठ अक्टूबर को मेला क्षेत्र में आएंगे। जबकि, तीन सौ और पुलिस कर्मियों की सूची मिल चुकी है। करीब 10 पुलिस अधिकारी की भी तैनाती हो चुकी है। 

ताकि हो सके मेले की ब्रांडिंग

पुलिस को अपने महकमे के सदाचारियों की जरूरत इसलिए भी है कि श्रद्धालुओं के बीच मेले की अच्छी ब्रांडिंग की जा सके। कुंभ पूरी दुनिया में प्रदेश की ब्रांडिंग करता है और इसी नजरिए से राज्य सरकार इसकी तैयारी भी कर रही है। तैनाती से पहले पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि विषम स्थितियों में भी वह सहज और सामान्य रह सकें। 

यहां लगेगी ड्यूटी

इन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी विशेष तौर पर उन घाटों और मंदिरों पर लगेगी, जहां पुलिसकर्मी बड़ी संख्या में जाते हैैं। ऐसे स्थानों में संगम नोज, गंगा घाट, राम घाट, दशाश्मेघ घाट, किला घाट, बड़े हनुमान मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, विष्णु मंदिर, मेला क्षेत्र के पुलिस थाने और चौकियां हैैं। 

कुंभ के लिए संस्कारी पुलिसवाले 

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि कुंभ में 22 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा, चयन सिर्फ उन्हीं का होगा, जिनका रिकॉर्ड अच्छा रहा हो। चयन में कई चीजों पर गौर किया जा रहा है। हम ऐसे पुलिसकर्मी खोज रहे हैं, जिनका रिकॉर्ड अच्छा हो, कोई एफआइआर न हो, विजिलेंस इन्क्वॉयरी न हुई हो और उसका आचरण अच्छा रहा हो। चयन जल्द कर 15 अक्टूबर से ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा इस बार ट्रेनिंग बेहद मजबूत तरीके से दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी