कड़ाके की ठंड से बढ़ गई है गुड़ की 'मिठास', मांग अधिक होने से रेट दोगुने Prayagraj News

ठंड में गुड़ की कीमत दोगुनी बढ़ गई है। मुजफ्फरनगर चांदपुर और लखीमपुर से गुड़ की आपूर्ति प्रयागराज में होती है। बाजरा और मक्के के आटे का भी बाजार गर्म है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 29 Dec 2019 12:41 PM (IST) Updated:Sun, 29 Dec 2019 12:41 PM (IST)
कड़ाके की ठंड से बढ़ गई है गुड़ की 'मिठास', मांग अधिक होने से रेट दोगुने Prayagraj News
कड़ाके की ठंड से बढ़ गई है गुड़ की 'मिठास', मांग अधिक होने से रेट दोगुने Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। गलन भरी ठंड बढऩे के साथ ही गुड़ की बिक्री भी इन दिनों प्रयागराज के बाजार में बढ़ गई है। कीमत में भी उछाल आया है। बाजरे व मक्के की रोटी और चने के साग की खुशबू के साथ ही इन दिनों गुड़ की भीनी महक भी हर तरफ महसूस की जा रही है।

बोले थोक व्यापारी-ठंड और चौथ पर्व से खपत हुई दोगुनी

पुरनिया लोगों का मानना है कि ठंड में गुड़ का सेवन काफी कारगर साबित होता है। इसलिए इसकी मांग ठंड के साथ ही बढ़ गई है। आपको बता दें कि शहर में गुड़ की आपूर्ति मुजफ्फरनगर, चांदपुर (बुलंदशहर) और लखीमपुर खीरी से हो रही है। करीब एक पखवारा पहले गुड़ का थोक रेट 28 रुपये प्रति किग्रा था, जो बढ़कर 34 से 36 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गया है। मुट्ठीगंज में गुड़ के थोक कारोबारी शिवबाबू बताते हैं कि ठंड और अगले महीने पडऩे वाले चौथ पर्व के कारण गुड़ की खपत करीब दो गुना बढ़ गई है, जिसकी वजह से कीमत में भी उछाल आया है। किराना व्यवसायी पप्पू केसरवानी गुड़ की कीमत 40 रुपये प्रति किग्रा बताते हैं, लेकिन ठेलों पर शहर में फेरी करने वाले 50 और 60 रुपये प्रति किग्रा गुड़ बेच रहे हैं।

बाजरे और मक्के के आटे की भी बढ़ी मांग

बाजरे के आटे की कीमत 30 और मक्के के आटे का रेट 35 रुपये प्रति किग्रा है। हालांकि थोक में बाजरे का आटा 25-26 और मक्के का आटा 30-32 रुपये प्रति किग्रा है। चने का साग 70 रुपये प्रति किग्रा है। अगर आप मोलभाव करेंगे तो 60 रुपये तक आपको दुकानदार दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी