Coronavirus : बिहार में गया के जमात में शामिल होने वाले थे इंडोनेशियाई, प्रयागराज की मस्जिद में छिपे थे Prayagraj News

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में हुए जमात से निकले लोगों की खोजबीन में पुलिस और खुफिया एजेंसियां लगी थीं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जमातियों की तलाश का निर्देश दिया था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 09:16 AM (IST) Updated:Wed, 01 Apr 2020 03:47 PM (IST)
Coronavirus : बिहार में गया के जमात में शामिल होने वाले थे इंडोनेशियाई, प्रयागराज की मस्जिद में छिपे थे Prayagraj News
Coronavirus : बिहार में गया के जमात में शामिल होने वाले थे इंडोनेशियाई, प्रयागराज की मस्जिद में छिपे थे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शहर के शाहगंज स्थित अब्दुल्ला मस्जिद में छिपे इंडोनेशिया के सात लोगों का ग्रुप बिहार के गया में जमात के लिए जाने वाला था। कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के कारण ये सभी प्रयागराज में ही ठहर गए थे। उनसे कड़ी पूछताछ में यह बात पुलिस को स्‍पष्‍ट हुई।

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के जमात में शामिल थे

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में हुए जमात से निकले लोगों की खोजबीन में मंगलवार सुबह से ही पुलिस और खुफिया एजेंसियां लगी थीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों के डीएम और एसएसपी को इन जमातियों की तलाश के कड़े निर्देश दिए तो सूचनाएं इकट्ठा की जाने लगीं। पहले मऊआइमा के लोगों के स्वजन से संपर्क साधा गया। वहां से मिले इनपुट के बाद शहर के शाहगंज में खुफिया एजेंसियां पहुंची। मऊआईमा के सभी आठ लोगों को दिल्ली में ही क्वारंटाइन किया गया है। शाहगंज स्थित अब्दुल्ला मस्जिद में विदेशी लोगों के ठहरने की सूचना खुफिया एजेंसियों को मिली तो रात में डीएम व एसएसपी कई अफसरों व कई थानों की पुलिस के साथ वहां पहुंचे।

खास बातें

- 40 दिन की जमात बिहार में निकालने को निकला था यह विशेष दल

- 02 लोगों को रखा गया था स्थानीय लोगों से मिलवाने और घुमाने को

- 22 मार्च को इंडोनेशिया, कोलकाता व केरल के लोग पहुंचे थे शहर

- 02 दिन निजामुद्दीन के तब्दीली मरकज में हिस्सा लिए थे ये लोग।

इंडोनेशिया, केरल व कोलकाता के शख्स से कड़ी पूछताछ

अब्दुल्ला मस्जिद में  जांच के दौरान पकड़े गए इंडोनेशिया के सभी सात लोगों से पूछताछ की गई। साथ ही केरल व कोलकाता के शख्स से भी कड़ी पूछताछ की गई। बताया कि 40 दिन की जमात के लिए सभी सात इंडोनेशियाई शख्स निकले थे। सभी बिहार के गया जाने वाले थे। इनके लिए भोजन तैयार करने के लिए ही कोलकाता और केरल के दोनों शख्स को लगाया गया था। दोनों लोग विदेशियों की स्थानीय मदद के लिए थे। ये सभी गया समेत बिहार के अन्य शहरों में लोगों से सुबह-शाम मुलाकात करते और इस्लाम धर्म का प्रचार करते।

गया के मस्जिदों में ही इन लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई थी

केरल व कोलकाता के दोनों शख्स ने बताया कि इंडोनेशिया के लोग बिहार की मस्जिदों में लोगों को इकट्ठा कर रात के समय हदीश पढ़ते। गया के आठ और आसपास के जिलों की मस्जिदों में ही इन लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई थी। बताया कि सभी लोग 22 मार्च की सुबह पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ट्रेन से प्रयागराज जंक्शन उतरे थे। जहां से पास ही स्थित अब्दुल्ला मस्जिद पहुंचे। बताया कि इंडोनेशियाई शख्स दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में हुए जमात में 13 और 14 मार्च को शामिल हुए थे।

36 लोगों को कमला भवन गेस्ट हाउस में किया क्वारंटाइन

अब्दुल्ला मस्जिद में पकड़े गए 36 संदिग्ध लोगों को सोहबतिया बाग स्थित कमला भवन गेस्ट हाउस में क्वारंटाइन किया गया है। कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी डॉ. गणेश प्रसाद ने बताया कि इसमें 9 लोग ऐसे हैं जो विदेश और अन्य राज्य से जुड़े हैं। इन सभी के बारे में जानकारी ली जा रही है। जांच के बाद यदि इनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो अस्पताल में भर्ती कर उनका सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी