वाहन में फास्टैग नहीं है तो तय लेन ही पकड़ें Prayagraj News

टोल प्लाजा पर होने वाली अवैध वसूली और भीषण जाम से राहत दिलाने के लिए फास्टैग लगवाया जा रहा है। 30 नवंबर तक हर टोल प्लाजा पर यह सुविधा हो जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 04:26 PM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 04:26 PM (IST)
वाहन में फास्टैग नहीं है तो तय लेन ही पकड़ें Prayagraj News
वाहन में फास्टैग नहीं है तो तय लेन ही पकड़ें Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 16 दिसंबर से चार पहिया गाडिय़ों और भारी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगवाया है तो टोल प्लाजा पर किसी भी लेन से होकर निकलने का प्रयास न करें। बल्कि कैश काउंटर की अलग लेन को ही पकड़ें। क्योंकि फास्टैग की लेन में गाड़ी लेकर जाने पर आपको जुर्माना देना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग की गाडिय़ों के आने-जाने के लिए एक लेन रिजर्व की है।

अवैध वसूली और भीषण जाम से मिलेगी राहत

टोल प्लाजा पर होने वाली अवैध वसूली और भीषण जाम से राहत दिलाने के लिए फास्टैग लगवाया जा रहा है। 30 नवंबर तक हर टोल प्लाजा पर यह सुविधा हो जाएगी। जिस व्यक्ति की गाड़ी में फास्टैग लगा होगा, उसे टोल टैक्स देने के लिए रुकना नहीं होगा। ऐसी गाड़ी जैसे ही टोल प्लाजा पर लेन में आएगी, उसका फास्टैग स्कैन हो जाएगा और टोल टैक्स कट जाएगा। उसका संदेश भी तत्काल व्यक्ति के पंजीकृत मोबाइल पर आ जाएगा। अभी तक टोल प्लाजा से निकलने वाली 40 फीसद गाडिय़ों में ही फास्टैग लग पाया है। जिन गाडिय़ों में फास्टैग नहीं होगा, उनके लिए टोल प्लाज पर कैश काउंटर होगा। यह काउंटर टोल प्लाजा के दोनों किनारों की अंतिम लेन में होगा। गाड़ी चालक गलती से फास्टैग वाली लाइन में चला गया तो उससे दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा। अगर गाड़ी की पर्ची 40 रुपये की होगी तो उसे 80 रुपये जुर्माना भरना होगा। परियोजना निदेशक एके राय ने बताया कि जिन गाडिय़ों में अभी तक फास्टैग नहीं लगे हैं। उनके लिए टोल प्लाजा पर एक लेन अलग से है। वहां कैश काउंटर पर टोल टैक्स की पर्ची कटेगी। फास्टैग के लिए जो 200 रुपये सिक्योरिटी मनी ली जा रही है। वह रिफंड होती है।  30 नवंबर के बाद टोल प्लाजा पर फास्टैग लगवाने के लिए सिक्योरिटी मनी अलग से लगेगी।

प्रयागराज को 25 हजार फास्टैग की जरूरत

एनएचएआइ प्रयागराज के परिक्षेत्र में कुल नौ टोल प्लाजा हैं। इसमें कोखराज, हंडिया, लालनगर, हर्रो टोल प्लाजा प्रमुख हैं। कोखराज और हंडिया टोल प्लाजा पर कुल 10-10 और लालनगर और हर्रो टोल प्लाजा पर आठ-आठ लेन हैं। मुंगारी और अमेरहा टोल प्लाजा को छोड़कर अन्य सात टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन की सुविधा हो चुकी है। हर्रो में ईटीसी (इलेक्ट्रानिक टोल क्लेक्शन) की सुविधा है। संभावना है कि दो-तीन दिन में फास्टैग लेन की सुविधा शुरू हो जाएगी। एनएचएआइ को हर्रो, मुंगारी और अमरेहा टोल प्लाजा के लिए साढ़े नौ हजार फास्टैग की जरूरत है। कुल नौ टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाडिय़ों के लिए एनएचएआइ को 25 हजार फास्टैग की आवश्यकता है। लोग अब तेजी से फास्टैग लगवा रहे हैं। इसलिए टोल प्लाजा पर फास्टैग की कमी हो जा रही है।

मुंगारी और अमरेहा टोल प्लाजा पर रहेगी हैंड हेल्ड मशीन

मुंगारी और अमेरहा टोल प्लाजा पर अभी तक ईटीसी भी नहीं लग पाया है। इसलिए 16 दिसंबर से वहां फास्टैग स्केनिंग की सुविधा नहीं रहेगी। संभावना है कि पांच दिसंबर तक वहां हैंड हेल्ड मशीन लग जाएगी। टोल प्लाजा पर जो भी गाड़ी आएगी तो उसका फास्टैग स्कैन करने के लिए एक कर्मचारी रहेगा। जैसे ही वह फास्टैग को स्कैन करेगा, टोल टैक्स कटने का संदेश मोबाइल पर आ जाएगा। दोनों टोल प्लाजा अस्थाई हैं। इसलिए वहां पर हैंड हेल्ड मशीन की व्यवस्था ही रहेगी।

फास्टैग फ्री नहीं, देनी होती है 200 रुपये सिक्योरिटी मनी

सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने घोषणा की है कि 30 नवंबर तक टोल प्लाजा पर फास्टैग फ्री मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। कोई व्यक्ति अपनी गाड़ी में फास्टैग लगवाने जाता है तो उसे फास्टैग के लिए 200 रुपये सिक्योरिटी मनी देनी होती है। उसके बाद 200 रुपये का रिचार्ज जरूरी है। कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छा से इससे अधिक का भी रिचार्ज करा सकता है। लेकिन फास्टैग लगवाने के लिए 400 रुपये खर्च हो रहे हैं। व्यक्ति चाहे तो बाद में फास्टैग की सिक्योरिटी मनी का भी इस्तेमाल कर सकता है।

जाम से निपटने को जिला प्रशासन से मांगी मदद

टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग की गाडिय़ों के निकलने के लिए एक लेन रिजर्व रखी गई है। ऐसे में कैश काउंटर की लाइन में गाडिय़ों की कतार लगेगी। इससे जाम की समस्या उत्पन्न होगी। इससे निपटने के लिए एनएचएआइ ने जिला प्रशासन से पुलिस की मदद मांगी है। एनएचएआइ प्रयागराज के परियोजना निदेशक ने हंडिया, सोरांव, सहसो, नवाबवंज, हर्रो, अमरेहा और मुंगारी टोल प्लाजा पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रयागराज डीएम को पत्र दिया है। इसी तरह कोखराज टोल प्लाजा के लिए डीएम कौशांबी और लालानगर टोल प्लाजा के लिए भदोही डीएम को पत्र लिखा है। शुक्रवार को परियोजना निदेशक एके राय ने अपने क्षेत्र के सभी टोल प्लाजा का निरीक्षण किया। टोल प्लाजा एजेंसियों को निर्देश दिया कि  सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों का 100 फीसद अनुपालन किया जाए।

रोडवेज की शेष बसों में लग रहे फास्टैग

 टोल प्लाजा पर रुकने का समय बचाने के लिए रोडवेज ने बसों में फास्टैग लगवाने का काम तेज कर दिया है।  प्रयागराज परिक्षेत्र में संचालित 522 में से 110 बसें ही फास्टैग लगने से बची रह गई हैं।

रोडवेज बसों में हालांकि यह सेंसर स्टीकर पहले भी लगे हैं लेकिन, सभी बसों में नहीं थे। अब शत प्रतिशत बसों में इसे लगाने की कवायद शुरू हुई है। क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस बिसेन ने बताया कि 110 बसें बची हैं। इन सभी में समय रहते फास्टैग लगाने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी