हाई कोर्ट ने विष्णु पुराण धारावाहिक के प्रसारण पर रोक की मांग की याचिका को किया खारिज

हाई कोर्ट ने कहा कि हमारे समाज की खूबसूरती है कि धर्म गुरुओं का अलग-अलग मत है। वे हर विषय की भिन्न-भिन्न व्याख्या करते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 08:55 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 09:01 PM (IST)
हाई कोर्ट ने विष्णु पुराण धारावाहिक के प्रसारण पर रोक की मांग की याचिका को किया खारिज
हाई कोर्ट ने विष्णु पुराण धारावाहिक के प्रसारण पर रोक की मांग की याचिका को किया खारिज

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दूरदर्शन, भारती पर प्रसारित होने वाले टीवी धारावाहिक विष्णु पुराण के 47 से 62 तक के एपीसोड को प्रसारित करने पर रोक लगाने की मांग में दाखिल जनहित याचिका पर हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। हाई कोर्ट ने कहा कि हमारे समाज की खूबसूरती है कि धर्म गुरुओं का अलग-अलग मत है। वे हर विषय की भिन्न-भिन्न व्याख्या करते हैं।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने टीवी धारावाहिक विष्णु पुराण पर रोक की मांग को लेकर दाखिल याचिका को खारिज करते हुए कहा कि याची न तो रचयिता है और न वह धारावाहिक में भागीदार हैं। केवल विवाद खड़ा करने के लिए याचिका दायर की है। यह याची पर है कि वह चाहे धारावाहिक देखे या न देखे। सेंसर बोर्ड की अनुमति के बगैर प्रसारण के मुद्दे पर कोर्ट ने कहा कि याची ने ऐसा कोई साक्ष्य नहीं दिया है जिसके आधार पर कोर्ट अनुच्छेद 226 में हस्तक्षेप कर सके। कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी है।

यह आदेश न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल व न्यायमूर्ति एसडी सिंह की खंडपीठ ने संतोष कुमार जायसवाल की जनहित याचिका पर दिया है। याची का कहना था कि विष्णु पुराण के पात्रों का गलत चित्रण किया गया है, जो पुराण की मूल भावना के विपरीत है। कोर्ट ने कहा कि पौराणिक कथाएं डिवेट का विषय है। इसमें भिन्न-भिन्न नजरिया हो सकता है।

बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते बीते दौर के कई पौराणिक धारावाहिक टीवी पर एक बार फिर टेलीकास्ट हो रहे हैं। रामायण, महाभारत, श्रीकृष्णा के री-टेलीकास्ट के बाद अब टीवी पर विष्णु पुराण भी शुरू हुआ है। बीआर चोपड़ा की महाभारत में कृष्ण का रोल कर चुके नीतीश भारद्वाज ने इस शो में भगवान विष्णु का किरदार निभाया था। विष्णु पुराण को रवि चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था। ये शो 23 जनवरी 2000 को टेलीकास्ट हुआ था। इसके 126 एपिसोड थे। इससे पहले रामानंद सागर की रामायण ने जबरदस्त टीआरपी हासिल की थी।

chat bot
आपका साथी