प्रयागराज में गंगा का जलस्तर 77 मीटर के पार पहुंचा, जानें अगले चार दिनों में कितना बढ़ेगा पानी

कानपुर बैराज से छोड़े जा रहे पानी के कारण प्रयागराज में गंगा का जलस्‍तर बढ़ गया है। इससे माघ मेला के कल्‍पवासी शिविरों में पानी घुस गया है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि अगलेचार दिनों तक गंगा का जलस्तर इसी तरह से बढ़ता रहेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 01:32 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 01:32 PM (IST)
प्रयागराज में गंगा का जलस्तर 77 मीटर के पार पहुंचा, जानें अगले चार दिनों में कितना बढ़ेगा पानी
गंगा का जलस्‍तर बढ़ने का क्रम अभी कुछ दिन जारी रहेगा। माघ मेला के कल्पवासियों को अभी राहत नहीं मिलेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज माघ मेला यानी संगम तीरे जप-तप करने की तंबुओं की नगरी। जी हां माघ मेला शुरू हो चुका है और दो प्रमुख स्‍नान पर्व भी बीत चुके हैं। मकर संक्रांति और पौष पूर्णिमा का स्‍नान श्रद्धालु कर चुके हैं। पौष पूर्णिमा से ही एक माह का कल्‍पवास भी शुरू हो चुका है। वहीं दूसरी तरफ गंगा नदी के हलचल से श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ गई है। पिछले कुछ दिनों से गंगा का जलस्‍तर बढ़ने से कल्‍पवासी शिविराें में पानी घुसने लगा है। हालांकि अभी लोगों को कुछ दिन और परेशानी झेलनी होगी।

कल्‍पवासी, साधु-संतों के शिविरों में घुसा पानी, सता रही फिक्र

प्रयागराज माघ मेला 2022 में एक माह का कल्‍पवास करने आए कल्पवासी और साधु, संतों की परेशानी गंगा के बढ़ते जलस्तर ने बढ़ा दी है। गंगा का जलस्तर पिछले एक सप्ताह से 77 मीटर के पार है। कटान तेज होने के साथ ही शिविरों में भी पानी भर रहा है। पानी भरने से कल्पवासी भजन-कीर्तन के बजाय अपना सामान सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए परेशान हो रहे हैं। सेक्टर दो से लेकर चार नंबर सेक्टर में लगभग 200 से अधिक शिविर में पानी भर चुका है।

सिंचाई विभाग ने कहा- चार दिनों तक गंगा का जलस्‍तर बढ़ेगा

सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मानें तो चार दिनों तक गंगा का जलस्तर इसी तरह से बढ़ता रहेगा। पिछले सप्ताह लगातार हुई बारिश के कारण जलस्तर तो बढ़ ही रहा है। कानपुर बैराज से 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। यह पानी अब संगम क्षेत्र में पहुंच गया है। जानकारों की मानें तो माघ मेला में के दौरान प्रमुख स्नान पर्व पर जलस्तर 73 से 74 मीटर के आसपास रहता था। हालांकि इस बार शुरू से ही 75 मीटर के पार जलस्तर लगातार बना हुआ है। पिछले तीन दिनों से तो जलस्तर 77 मीटर के पार पहुंच गया है। यह जलस्तर 78 मीटर के पार पहुंचने की बात सिंचाई विभाग की ओर से कही जा रही है।

जीयो ट्यूब नहीं लगा रहा सिंचाई विभाग

सिंचाई विभाग की ओर से मेला क्षेत्र में कटान रोकने का इंतजाम किया जाना है। मेला प्रशासन की ओर से इस विभाग को एक करोड़ रुपये से अधिक का का बजट दिया गया है। लेकिन सिंचाई विभाग कटान नहीं रोक पा रहा है। कटान रोकने के लिए पहली बार जीयो ट्यूब् लगाने के लिए दस लाख रुपये का टेंडर निकाला गया लेकिन आज तक यह सुविधा कागजों तक ही सीमित है।

chat bot
आपका साथी