अगले माह बनकर तैयार हो जाएगा प्रयागराज मंडल का पहला सेंथेटिक टेनिस कोर्ट, दो कोर्ट हो रहे तैयार

प्रयागराज के खिलाडिय़ों को अब राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सेंथेटिक कोर्ट का डर नहीं सताएगा। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में दो सेंथेटिक टेनिस कोर्ट बनाया जा रहा है। जनवरी के अंत में ये तैयार भी हो जाएंगे। मंडल स्तर का यह पहला टेनिस कोर्ट होगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 09:51 AM (IST)
अगले माह बनकर तैयार हो जाएगा प्रयागराज मंडल का पहला सेंथेटिक टेनिस कोर्ट, दो कोर्ट हो रहे तैयार
अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में दो सेंथेटिक टेनिस कोर्ट बनाया जा रहा है।

प्रयागराज, [अमितेश पांडेय]। प्रयागराज के खिलाडिय़ों को अब राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सेंथेटिक कोर्ट का डर नहीं सताएगा। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में दो सेंथेटिक टेनिस कोर्ट बनाया जा रहा है। जनवरी के अंत में ये तैयार भी हो जाएंगे। खास बात यह है कि मंडल स्तर का यह पहला टेनिस कोर्ट होगा। इस कोर्ट के बन जाने से जिले में टेनिस खिलाडि़यों को अभ्‍यास में दिक्‍कत नहीं होगी। इस खेल में भी जिले की प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलेगा।

तैयार किए जा रहेे हैंं दो सेंथेटिक टेनिस कोर्ट 

स्मार्ट सिटी योजना के तहत अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में दो सेंथेटिक टेनिस कोर्ट का निर्माण हो रहा है। उद्यान अधीक्षक सीमा सिंह राणा ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के दो सेंथेटिक टेनिस कोर्ट का निर्माण हो रहा है। लखनऊ की इनस्लॉक्स स्पोट्र्स एंड इंफ्राटेक प्रा. लिमिटेड कंपनी को टेंडर भी दे दिया गया। कोर्ट में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोर्ट जैसी सभी सुविधाएं होंगी। टेनिस कोर्ट बन जाने से प्रयागराज के करीब दो से ढाई हजार खिलाडिय़ों को बेहतर प्रशिक्षण मिल सकेगा। 

राष्ट्रीय स्तर के हो सकेंगे मैच

उद्यान अधीक्षक ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का पवेलियन बन रहा है। इसमें करीब 25 सौ लोगों के बैठने की क्षमता होगी। भविष्य में इसमें राष्ट्रीय स्तर के मैच भी खेले जा सकेंगे।

एक करोड़ 33 हजार का आएगा खर्च

दो सेंथेटिक कोर्ट बनाने में करीब एक करोड़ 33 हजार रुपये का खर्च आएगा। 

आठ लेयर का होगा सेंथेटिक 

निर्माण कंपनी के चेयरमैन सुधांशु श्रीवास्तव ने बताया कि सेंथेटिक कोर्ट बनाने के लिए यूएस की कंपनी से संपर्क साधा गया। इसमें यूएस कंपनी की बनी आठ लेयर का सेंथेटिक का इस्तेमाल किया जा रहा है।  

पहले थे चार क्ले कोर्ट

अधीक्षक सीमा सिंह राणा ने बताया कि पूर्व में चार क्ले कोर्ट थे। इसमें मिट्टी थी। बारिश के समय में खिलाडिय़ों को परेशानी होती थी। कुछ हिस्सा सीमेंट से बना था। इसमें खिलाड़ी फिसलकर चोटिल भी हो जाते थे। सेंथेटिक कोर्ट बिछने के बाद खिलाडिय़ों को राहत मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी