Coronavirus Prayagraj News : सहायक अध्यापक से कोरोना योद्धा बने सत्य प्रकाश

Coronavirus Prayagraj News मई 2020 में संस्थान की तरफ से संपर्क किया गया जिस पर बेसिक शिक्षा विभाग से सहमति मिलने पर कार्य करने के लिए हामी भर दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 08:12 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 08:12 PM (IST)
Coronavirus Prayagraj News : सहायक अध्यापक से कोरोना योद्धा बने सत्य प्रकाश
Coronavirus Prayagraj News : सहायक अध्यापक से कोरोना योद्धा बने सत्य प्रकाश

प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना से डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी सहित हर कोई अपने स्तर से लड़ रहा है। इस लड़ाई में कोरांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय छापर हरदौन के सहायक अध्यापक सत्य प्रकाश भी जुटे हैं। इन दिनों वह लखनऊ में बीरबल साहनी पुरा वनस्पति विज्ञान संस्थान में बनी कोविड-19 प्रयोगशाला में कार्यरत हैं।

सैंपल टेस्‍ट के साथ अन्‍य शोध कार्य कर रहे हैं सत्‍य प्रकाश

उन्होंने बताया कि कोशकीय एवं आण्विक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) हैदराबाद में लगभग तीन साल तक उन्होंने शोध किया था। उसके बाद परिषदीय विद्यालय में शिक्षक बने। कोरोना संक्रमण जब अधिक फैला तो बीरबल साहनी पुरा वनस्पति विज्ञान संस्थान में कोविड-19 के लिए परीक्षा लैब बनाई गई। वहां सैंपल टेस्ट करने के साथ ही कुछ अनुसंधान भी शुरू हुआ। इसके लिए मई, 2020 में संस्थान की तरफ से संपर्क किया गया, जिस पर बेसिक शिक्षा विभाग से सहमति मिलने पर कार्य करने के लिए हामी भर दिया। अभी संस्थान की प्रयोगशाला में कोरोना के आने वाले सैंपल टेस्ट करने के साथ ही अन्य शोध कार्य में भी लगे हैं।

प्रतिदिन लगभग 1 हजार सैंपल की जांच

कोविड-19 लैब के इंचार्ज डॉ. नीरज ने भी फोन पर बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन करीब 1000 सैंपल जांचे जा रहे हैं। मई में करीब दो प्रतिशत संक्रमित मिल रहे थे, जून में चार प्रतिशत और जुलाई में यह आंकड़ा दस प्रतिशत हो गया। इसके अतिरिक्त इस लैब में कोरोना के डीएनए और आरएनए संरचना को लेकर भी अध्ययन किया जा रहा है। पांच सदस्यीय दल इस काम में लगा है।

chat bot
आपका साथी