Business News: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से व्यापार कठिन, प्रयागराज के कारोबारियों पर बढ़ रहा मानसिक दबाव

पियूष गोयल एवं अनुपम अग्रवाल ने कहा कि पिछले छह महीने के दौरान अल्युमीनियम लोहा तांबा जैसी धातुओं की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे कारोबारी जिन्होंने पुराने ठेके ले रखे हैं उनके लिए नई कीमत पर माल खरीदना मुश्किल हो गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 12:18 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 05:33 PM (IST)
Business News: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से व्यापार कठिन, प्रयागराज के कारोबारियों पर बढ़ रहा मानसिक दबाव
हर चीजों की कीमतों में भी बेतहाशा हो रही बढ़ोतरी, जनता को भी झेलनी पड़ रही महंगाई

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पिछले साल भर से कारोबार जगत के लिए बहुत मुश्किल भरा दौर चल रहा है। कोरोना तो मुसीबत बना ही है, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी भी अलग समस्या पैदा कर रहा है। कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की वर्चुअल बैठक में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर चर्चा की गई। प्रदेश उपाध्यक्ष विभु अग्रवाल एवं जिला महामंत्री अजय अग्रवाल ने कहा कि पेट्रोल के दाम में 35 एवं डीजल के मूल्य में 18 पैसे की बढ़ोतरी रविवार को फिर हुई। सरकार लगभग हर रोज पेट्रोलियम उत्पाद के दामों में बढ़ोतरी कर रही है, जिससे व्यापार करना कठिन होता जा रहा है। पिछले दिनों पेट्रोलियम उत्पाद संग हर सामग्री और ट्रांसपोर्ट भाड़े में वृद्धि से व्यापारियों पर आर्थिक एवं मानसिक दबाव बढ़ता जा रहा है।

मालभाड़ा में वृद्धि होने का प्रत्यक्ष प्रभाव सामान की कीमतों पर

मसाला और किराना कारोबारी पियूष अग्रवाल और आशीष केसरी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान कुछ विशेष मसालों व ड्राईफ्रूट की मांग बढऩे से उनके दाम दोगुने से अधिक हो गए हैं। पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढऩे से मालभाड़ा में वृद्धि होने का प्रत्यक्ष प्रभाव सामान की कीमतों पर पड़ा है। एफएमसीजी उत्पाद के डिस्ट्रीब्यूटर चेतन सावला एवं दिनेश केसरवानी ने कहा कि उनके व्यापार में पेट्रोलियम कीमतें बहुत मायने रखती हैं, क्योंकि व्यापार की प्रकृति के अनुसार खुद की गाड़यिों से दुकानदारों तक माल की डिलीवरी करते हैं। बढ़ती लागत के मद्देनजर कंपनियों ने अपने उत्पादों की दाम बढ़ा लीं लेकिन, कंपनियों द्वारा मार्जिन पहले तय कर देने से हम दाम नहीं बढ़ा पाते। इसका सीधा असर लाभ पर पड़ता है।

नई कीमत पर माल खरीदना मुश्किल हो गया

अल्युमीनियन एवं अन्य धातु का कारोबार करने वाले पियूष गोयल एवं अनुपम अग्रवाल ने कहा कि पिछले छह महीने के दौरान अल्युमीनियम, लोहा, तांबा जैसी धातुओं की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे कारोबारी जिन्होंने पुराने ठेके ले रखे हैं, उनके लिए नई कीमत पर माल खरीदना मुश्किल हो गया है। कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने कहा कि एक तरफ बाजार में ग्राहक नहीं हैं, दूसरी तरफ बढ़ती कीमत आग में घी का काम कर रही है। बैठक में अजय गुप्ता, राजेश अग्रवाल, गोविंद अग्रवाल, अजय अवस्थी, अनु पांडे, राजीव पाठक, अनूप जायसवाल, मनीष शुक्ला आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी