Block Pramukh Chunav: प्रयागराज में ब्लाक प्रमुख की कुर्सी को रस्साकशी, जातिगत समीकरण की गुणा-गणित शुरू

Block Pramukh Chunav मऊआइमा विकास खंड के संभावित उम्मीदवारों द्वारा भागदौड़ शुरू कर दी गई है। समाजवादी पार्टी ने जहां अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है वहीं किसी अन्य पार्टी ने अभी तक अपने पत्ते नही खोले हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 01:38 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 04:30 PM (IST)
Block Pramukh Chunav: प्रयागराज में ब्लाक प्रमुख की कुर्सी को रस्साकशी, जातिगत समीकरण की गुणा-गणित शुरू
ब्‍लाक प्रमुख चुनाव को लेकर प्रयागराज के मऊआइमा विकास खंड के संभावित उम्मीदवारों ने भागदौड़ शुरू भी कर दी है।

प्रयागराज, जेएनएन। ब्लाक प्रमुख चुनाव की सुगबुगाहट के बाद जिले में भावी उम्मीदवारों की गुणा-गणित तेज हो गई है। संभावित प्रत्याशी बीडीसी सदस्यों को रिझाने के लिए तमाम हथकंडे भी अपना रहे हैैं। गंगापार और यमुापार के ब्लाकों में प्रमुख पद के चुनाव को लेकर सियासत गरमा गई है। 

मऊआइमा विकास खंड का जानें हाल

मऊआइमा विकास खंड के संभावित उम्मीदवारों द्वारा भागदौड़ शुरू कर दी गई है। समाजवादी पार्टी ने जहां अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है वहीं किसी अन्य पार्टी ने अभी तक अपने पत्ते नही खोले हैं। वैसे पिछले चुनाव में जनपद से सत्तारूढ़ दल ने मऊआइमा ब्लाक प्रमुख के रूप में एक मात्र सीट हासिल की थी। इस चुनाव मे अभी तक चार उम्मीदवारों के नाम चर्चा में हैं। मऊआइमा विकास खंड में ब्लाक प्रमुख की कुर्सी हासिल करने के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गया है। सभी प्रमुख प्रत्याशियों द्वारा चुनाव की घोषणा से पहले ही वोटरों को रिझाने के लिए उनकी परिक्रमा शुरू है। 

यहां क्षेत्र पंचायत सदस्यों के कुल 92 पद हैं

विकास खंड में क्षेत्र पंचायत सदस्यों के कुल 92 पद हैं। वैसे तो ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव की अभी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन चुनावी सुगबुगाहट लगते ही सभी दावेदारों की सक्रियता बढ़ गई है। वर्ष 2016 में हुए चुनाव में जनपद में भाजपा सर्मिथत व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद के नजदीकी प्रत्याशी सुधीर मौर्या ने जीत दर्ज की थी। 

समाजवादी पार्टी ने उम्‍मीदवार की घोषणा की

इस बार मऊआइमा ब्लॉक प्रमुख पद पिछड़ी जाति महिला के लिए आरक्षित हुई है। अभी तक समाजवादी पार्टी द्वारा ही जनपद में ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। सपा ने इस चुनाव में दुबाही क्षेत्र पंचायत से पूर्व ब्लॉक प्रमुख स्व. मोहम्मद शमी की पुत्र वधु अफसरुन निशा पत्नी इम्तियाज अहमद को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। भाजपा ने अभी तक प्रत्याशियों की सूची नहीं जारी की है अलबत्ता पूर्व ब्लाक प्रमुख सुधीर मौर्या की पत्नी सविता मौर्या, शिप्रा यादव व सविता पटेल भाजपा से टिकट के दावेदार बताए जा रहे हैं।

जातिगत समीकरण से नैया पार करने की तैयारी

मऊआइमा में निर्वाचित बीडीसी सदस्यों में सर्वाधिक अनुचित जाति के 30, पटेल 23, यादव 12 ,मौर्या 9, मुस्लिम 8, प्रजापति 2, माली 2, विश्वकर्मा 2, ब्राह्मण 1 सहित कुल 92 क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं। ब्लॉक प्रमुख के कुछ दावेदार जहां जातिगत समीकरण पर भी जोर दे रहे हैं। वहीं कुछ सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं के दम पर अपनी नैया पार लगाने में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी