TGT Exam: प्रयागराज में साल्वर गैंग का भंडाफोड़, STF ने सरगना समेत सात को किया गिरफ्तार

TGT Exam पूछताछ में पता चला कि सभी सदस्योंं को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई थी। एक अभ्यर्थी से पास कराने के एवज में 12 से 15 लाख रुपये की डील हुई थी। इसके लिए उन्होंने अभ्यर्थियों से खाली व भरे हुए चेक लिए थे जिन्हें बरामद किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 06:17 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 06:31 PM (IST)
TGT Exam: प्रयागराज में साल्वर गैंग का भंडाफोड़, STF ने सरगना समेत सात को किया गिरफ्तार
प्रयागराज में एसटीएफ ने टीजीटी परीक्षा के साल्‍वर गैंग के सदस्‍यों को पकड़ा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बीएड प्रवेश परीक्षा के बाद स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने अब प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) में साल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है। शनिवार सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले ही गिरोह के सरगना समेत सात सदस्यों को दबोच लिया गया। अभियुक्त पेपर आउट कराने से लेकर साल्वर बैठाने तक की तैयारी में थे, लेकिन गिरफ्तारी होने के कारण ऐसा नहीं हो सका। आरोपितों के कब्जे से लैपटाप, ब्लूटूथ डिवाइस, नकदी, मोबाइल और कार बरामद हुई है। सभी अभियुक्त प्रयागराज के निवासी हैं।

एसटीएफ के सीओ ने बताया

एसटीएफ सीओ नवेंदु कुमार ने बताया कि दो पालियों में टीजीटी की लिखित परीक्षा हो रही है। इस परीक्षा में भी नकल कराने वाले गैंग के सक्रिय होने की सूचना मिली थी, जिसे आधार पर टीम को लगाया गया था। शनिवार को सुबह परीक्षा होने से पहले पता चला कि गैंग के कुछ सदस्य शिवकुटी में मौजूद हैं। वह पेपर आउट कराने, मूल अभ्यर्थी के स्थान पर साल्वर बैठाने, परीक्षा केंद्र के कक्ष निरीक्षक से मिलकर और ब्लूटूथ डिवाइस से नकल कराने की तैयारी में हैं। तब टीम ने घेरेबंदी कर उन्हें पकड़ लिया और फिर उनके निशानदेही पर अन्य को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

सभी सदस्‍यों को मिली थी अलग-अलग जिम्‍मेदारी

पूछताछ में पता चला कि सभी सदस्योंं को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई थी। एक अभ्यर्थी से पास कराने के एवज में 12 से 15 लाख रुपये की डील हुई थी। इसके लिए उन्होंने अभ्यर्थियों से खाली व भरे हुए चेक लिए थे, जिन्हें बरामद किया गया है। गैंग के सदस्यों के पास से प्रवेश पत्र, अभ्यर्थियों के मूल शैक्षणिक दस्तावेज, कार व 65 हजार रुपये भी मिला है। अब गिरोह से जुड़े अन्य सदस्यों के बारे में पता लगाया जा रहा है।

इनकी हुई गिरफ्तारी

- धर्मेंद्र कुमार उर्फ डीके, निवासी ग्राम वादी का पुरा, कमलानगर, सोरांव। (सरगना)

- आशीष सिंह पटेल, निवासी ग्राम गदामार, शंकरगढ़( (सरगना, पेपर आउट कराना)

- संजय कुमार पटेल, निवासी ग्राम सुलेमपुर उर्फ कमईपुर, होलागढ़। (सरगना)

- सुभाष सिंह पटेल, निवासी ग्राम नूरपुर छेदी का पुरा, सोरांव। (कंडीडेट लाना)

- मनीष पटेल निवासी, ग्राम ढेलहा फूलपुर। (कंडीडेट लाना)

- राहुल कनौजिया, निवासी ग्राम कुसेटा कतरौली, फूलपुर। (सेंटर पर सेटिंग करना)

- दिनेश कुमार पटेल, निवासी ग्राम सराय सुल्तान, बहरिया। (कंडीडेट लाना)

chat bot
आपका साथी