व्रत एवं त्योहार में खुली खाद्य वस्तुओं से करें परहेज

शारदीय नवरात्र के शुरुआत से ही त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के चलते सरकार द्वारा संक्रमण से बचाव हेतु कई तरह के दिशानिर्देश लोगों के हित के लिए दिए गए हैं। इसके बावजूद भी लोग कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु नियमों का पालन पूरी तरह से नहीं कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 12:11 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 12:11 AM (IST)
व्रत एवं त्योहार में खुली खाद्य वस्तुओं से करें परहेज
व्रत एवं त्योहार में खुली खाद्य वस्तुओं से करें परहेज

सहसों : शारदीय नवरात्र के शुरुआत से ही त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के चलते सरकार द्वारा संक्रमण से बचाव हेतु कई तरह के दिशानिर्देश लोगों के हित के लिए दिए गए हैं। इसके बावजूद भी लोग कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु नियमों का पालन पूरी तरह से नहीं कर रहे हैं। जिसके चलते लोग संक्रमित हो जा रहे हैं। इस संबंध में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. उत्सव सिंह ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि व्रत एवं त्यौहार के मौसम में बाजारों में खुली हुई खाद्य वस्तुओं का प्रयोग बिल्कुल न करें। यह स्वास्थ्य के लिए कई मायने में हानिकारक हो सकता है। उन्होंने बताया कि बाजार में खुली हुई खोए से बनी हुई मिठाइयां तथा नमकीन किसी भी प्रकार से सुरक्षित एवं संरक्षित न होने की वजह से कई रोगों के वाहक हो सकते हैं। यदि किसी भी सामग्री को खाने के लिए लेना हो तो पैकेट बंद वस्तुओं का प्रयोग करें। अन्यथा घर पर बने हुए स्वनिíमत मिठाइयां या अन्य प्रकार की खाने योग्य वस्तुएं जो घर में बनाई गई हो उसका प्रयोग ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। कोरोना महामारी के बचाव हेतु मास्क, सैनिटाइजेशन तथा एक दूसरे से उचित दूरी बनाने की सलाह ही इससे बचाव का मुख्य तरीका है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर व्यक्ति को संक्रमण से बचाव के लिए बाजार की खुली हुई वस्तुओं का प्रयोग करने से परहेज के साथ-साथ सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए स्वयं को स्वस्थ रखें जिससे परिवार एवं समाज भी स्वस्थ रहें।

इसी क्रम में डॉ. अमित ने लोगों से अपील किया है कि जिनके व्रत चल रहे हैं वे अपनी दवाइयों पर विशेष ध्यान दें। उसमें लापरवाही न बरतें।

chat bot
आपका साथी