रहस्य बना वकील हत्याकांड : यह सुनियोजित कत्ल था या फिर चोरों का कारनामा Prayagraj News

करेली में गोली मारकर अधिवक्‍ता की हत्‍या पुलिस के लिए रहस्‍य ही बनी है। घर का ताला टूटा था पत्नी का मोबाइल भी गायब था। परिस्थितियों के लिहाज से पुलिस हर एंगल पर जांच कर रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 11:33 AM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 11:33 AM (IST)
रहस्य बना वकील हत्याकांड : यह सुनियोजित कत्ल था या फिर चोरों का कारनामा Prayagraj News
रहस्य बना वकील हत्याकांड : यह सुनियोजित कत्ल था या फिर चोरों का कारनामा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। वकील मोहम्मद इदरीश की हत्या की वारदात में पुलिस की जांच में कुछ साफ नहीं हो सका है। परिजन किसी से दुश्मनी नहीं बता सके। घर के दरवाजे में लगा ताला टूटा मिला है। पत्नी का मोबाइल फोन चोरी हो गया है। ऐसे में जांच हो रही है कि यह सुनियोजित कत्ल है या फिर चोरी के इरादे से घर में घुसे चोरों ने इदरीश के  अचानक आ जाने पर घबराहट में उन्हें गोली मार दी।

रात में बालू लादे अपने ट्रक को पास कराने जाते थे इदरीश

एसपी सिटी से पूछताछ में परिजनों ने बताया कि इदरीश लगभग रोज आधी रात बालू लादकर आने वाले अपने ट्रक को पास कराने जाते और दो बजे के बाद लौटते थे। घर से निकलते समय वह गेट में बाहर से ताला लगा देते थे ताकि रात में वापसी पर पत्नी को जगाना नहीं पड़े। बुधवार को भी रात में घर से निकलते वक्त उन्होंने ताला लगा दिया था। तकरीबन 3.13 बजे पड़ोसी सुहैल उर्फ पप्पू ने बाइक की लाइट ऑन देख गेट से बाहर झांका तो इदरीश सड़क पर पड़े नजर आए। बाइक भी स्टार्ट होने की वजह से संशकित होकर उसने बगल में रहने वाले जैद को फोन किया। पत्नी के जगाने पर जैद ने डायल-100 के साथ ही आसपास के एक-दो लोगों को फोन किया। इसी बीच इदरीश के साले अशरफ के साथ सो रहा उनका पांच वर्षीय बेटा रेहान रोने लगा। अशरफ का कहना है कि वह रेहान को लघुशंका कराने निकला तो बाहर स्टार्ट बाइक खड़ी देखी। इदरीश को बगल में पड़ा देख वह सन्न रह वह गया। आयशा के दरवाजे में बाहर से सिटकनी लगी थी। दरवाजा खोलकर आयशा को बताया तो वह बाहर की तरफ भागी।

अशरफ के अनुसार वह एक डॉक्टर को बुलाने चला गया जबकि पत्नी आयशा ने मदद के लिए पड़ोसियों का गेट खटखटाया। तब लोग बाहर निकले। डॉक्टर के नहीं आने पर अशरफ ने जीजा की बाइक से ही करेली थाने जाकर बताया तो पुलिस वहां पहुंची। इसके बाद इदरीश को अस्पताल ले जाया गया तो मौत का पता चला। छानबीन में गेट का ताला टूटा मिला। आयशा ने बताया कि उनका फोन भी गायब है। इस मोबाइल में दोपहर 12 बजे तक रिंग होती रही फिर ऑफ हो गया।

सिर्फ मोबाइल चुराया जबकि थे असलहाधारी

पुलिस सुनियोजित कत्ल के साथ ही चोरों के एंगल पर भी छानबीन कर रही है। पहला एंगल यही है कि इदरीश का सुपारी देकर कत्ल कराया गया। शूटर ने कई दिन तक रात में रेकी के बाद घर के सामने हत्या कर दी। यानी इदरीश जब घर लौटे तो शूटर वहां पहले से मौजूद थे। यह भी तय है कि शूटर दो या तीन रहे होंगे। दूसरा एंगल यह है कि घर में ताला लगा देख उसे तोड़कर चोरी के लिए घुसे बदमाशों ने यह कत्ल किया। पत्नी आयशा और साले अशरफ के बयान से तो यही जाहिर होता है कि घर में चोर घुसे थे जिन्होंने आयशा के कमरे से मोबाइल चुराकर बाहर से सिटकनी लगा दी। तभी इदरीश ने आकर गेट खोला तो चोर बाहर की तरफ भागे।

हालांकि यह बात गले नहीं उतर रही है 

हालांकि यह बात गले नहीं उतर रही है कि असलहे से लैस चोरों ने केवल मोबाइल चुराया जबकि वह लूटपाट कर सकते थे। दूसरी बात यह कि चोर पकड़े जाने के डर से घबराहट में तो फायङ्क्षरग कर सकते हैं लेकिन कनपटी पर सटाकर गोली मारना तो कत्ल का ही इरादा दिखाता है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला कि गोली कनपटी से पार हो गई थी। ऐसे में यह भी शक है कि ताला तोडऩा और मोबाइल गायब करने के पीछे भी सुनियोजित साजिश तो नहीं है। क्राइम ब्रांच भी सर्विलांस के जरिए जांच कर रही है। इलाके के कुछ संदिग्ध लोगों से पूछताछ की गई। आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की धरपकड़ की जा रही है।

पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले

पुलिस ने गौस नगर इलाके में लगे कई सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली है। कुछ दूर पर एक मकान में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में इदरीश रात 3.09 बजे बाइक पर घर की तरफ जाते दिखे हैं। अगले एक या दो मिनट में उनका कत्ल हो गया था। फुटेज में अपराधी नहीं दिखे जिससे शक है कि वे पिछले रास्ते से भागे।

बचपन से ननिहाल में पले थे इदरीश

इदरीश का पैतृक निवास लालापुर के सेमरी गांव में है। वह इकलौते पुत्र थे जबकि तीन बहने हैं। बचपन में मां के लापता होने के बाद वह बारा के सेंहुड़ा स्थित ननिहाल में पले-बढ़े। नाना फकीरउद्दीन और नानी गरीबुल निशां के अलावा फूफा के परिवार ने उनकी देखरेख की। कानून की पढ़ाई कराई। उनके पिता सुबराती ने कीडगंज की फरीदा से दूसरा ब्याह कर लिया जिससे एक बेटा और एक बेटी है। सुबराती सऊदी अरब में नौकरी करते हैं जबकि दूसरी पत्नी, बच्चों के साथ मुंबई में रहती है। छह साल पहले इदरीश का ब्याह कौशांबी के तिल्हापुर मोड़ इलाके की आयशा से किया गया था। उनका बेटा रेहान बोल नहीं पाता। उनकी एक बहन करेली में ही रहती हैं। पति के गम में रो-रोकर बेहाल आयशा को दोपहर बाद सेंहुड़ा गांव ले जाया गया। पोस्टमार्टम के बाद कई थानों की पुलिस के पहरे में इदरीश का शव भी गांव ले जाया गया। पिता सुबराती के आने पर शुक्रवार को अंत्येष्टि होगी।

बालू व्यवसाय के विवाद पर नजर

पुलिस हत्याकांड में बालू के व्यवसाय में किसी से खुन्नस के पहलू पर भी नजर रख रही है। हालांकि बारा तहसील में वकालत करने वाले फुफेरे भाई मोहम्मद अली उर्फ भैयन का कहना है कि उनकी जानकारी में तो इदरीश की किसी से दुश्मनी या खुन्नस नहीं थी। कभी जिक्र भी नहीं किया।

पत्नी के लिए 20 लाख की संस्तुति

जिला अधिवक्ता संघ की ओर से कचहरी में शोक सभा में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत इदरीश की आत्मा की शांति की कामना की गई। संघ के मंत्री अधिवक्ता राकेश कुमार दुबे ने बताया कि इदरीश की पत्नी आयशा को शासन से 20 लाख रुपये की मदद और गांव में पर्याप्त जमीन मुहैया कराने के लिए डीएम के जरिए पत्र भेजा गया है। डीएम ने भरोसा दिया है कि जल्द ही सहायता दिला दी जाएगी। संघ की ओर से भी पत्नी को 10 हजार रुपये की तत्कालिक मदद दी गई।

chat bot
आपका साथी