सर्द मौसम में संगम की रेती पर नए वर्ष का उल्‍लास, मंदिरों में भी नवाया जा रहा शीश

संगम नोज माघ मेला क्षेत्र में पहुंचे लोग अपनों के बीच और वहां मिले जान पहचान वालों से हैप्पी न्यू इयर बोलकर खुशी बांटते नजर आ रहे हैं। भीड़ के कारण नाव वालों की आमदनी हो रही है। खाने-पीने की सामग्री लेकर ठेला और खोमचा दुकानदार भी पहुंच गए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 01 Jan 2022 01:08 PM (IST) Updated:Sat, 01 Jan 2022 01:23 PM (IST)
सर्द मौसम में संगम की रेती पर नए वर्ष का उल्‍लास, मंदिरों में भी नवाया जा रहा शीश
प्रयागराज में नव वर्ष के आगमन पर हर ओर उल्‍लास का माहौल है। गंगा-यमुना के संगम क्षेत्र में भीड़ है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। नव वर्ष 2022 की खुशियों में लोग मशगूल हैं। सर्द मौसम में भी नूतन वर्ष नया उत्‍साह लेकर आया है। धूप नहीं निकली है और कड़ाके की ठंड है, शीतलहर भी चल रही है। इसके बाद भी हर आयु वर्ग के लोगों में उल्‍लास है। गंगा, यमुना और अदृश्‍य सरस्‍वती के तट पर फैली रेती में लोग परिवार के साथ पिकनिक मना रहे हैं। वहीं मंदिरों में अपने ईश को शीश नवाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है। इसके अलावा शहर के पार्कों में भी आवाजाही अधिक है।

आजाद पार्क में जुटी भीड़

यूं तो नए वर्ष मनाने का क्रम शुक्रवार की शाम से ही शुरू हो गया था। देर रात तक लोगों ने धमाल मचाया। अब नए वर्ष के पहले दिन भी सुबह से ही एक-दूसरे को बधाई देने का सिलसिला शुरू हुआ। शहर के रेस्‍टोरेंट, होटल, विभिन्‍न अपार्टमेंट और कालोनियों में भी खुशी मनाई जा रही है या तैयारी हो रही है। शहर के चंद्रशेखर आजाद पार्क में भी आज अन्‍य दिनों की अपेक्षा आवाजाही लोगों की बढ़ गई है। सड़कों पर मेले जैसा दृश्‍य है। खराब मौसम में भी परिवार के साथ लोग यहां पहुंच रहे हैं।

माघ मेला क्षेत्र में पिकनिक

स्वागत में जश्न मनाने के लिए न सिर्फ शहरी क्षेत्र बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी उल्‍लास का माहौल है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक उल्लास का माहौल है। कुछ लोगों ने नाव से सवारी कर गंगा की लहरों पर नए साल की  खुशी मनाई। संगम नोज, माघ मेला क्षेत्र में पहुंचे लोग अपनों के बीच और वहां मिले जान पहचान वालों से हैप्पी न्यू इयर बोलकर खुशी बांटते नजर आ रहे हैं। भीड़ अधिक रही तो नाव वालों की आमदनी हो रही है। खाने-पीने की सामग्री लेकर ठेला और खोमचा दुकानदार भी पहुंच गए हैं। न केवल शहरी क्षेत्र में बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी नव वर्ष की खुशियां मनाई जा रही है।

इन पार्कों में भी जुटी है भीड़

शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के अलावा सुमित्रानंद पंत बाल उद्यान यानी हाथी पार्क, खुशरो बाग, यमुना नदी के किनारे स्थित मिंटो पार्क में भी भीड़ जुट रही है। झूलों पर बच्चे मस्‍ती कर रहे हैं। माहौल पूरा पिकनिक का है।

chat bot
आपका साथी