अखाड़ा परिषद की चली तो सुलह से बनेगा राम मंदिर

शरद द्विवेदी, इलाहाबाद : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की चली तो अयोध्या में सुलह के साथ राममंदिर तैयार हो

By Edited By: Publish:Mon, 30 Mar 2015 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 01:00 AM (IST)
अखाड़ा परिषद की चली तो सुलह से बनेगा राम मंदिर

शरद द्विवेदी, इलाहाबाद : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की चली तो अयोध्या में सुलह के साथ राममंदिर तैयार होगा। परिषद का अध्यक्ष बनने के बाद महंत नरेंद्र गिरि ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की दिशा में सुलह के लिए नए सिरे से जुट गए हैं। वह चाहते हैं कि ¨हदू व मुस्लिम धर्मगुरु कोर्ट के बाहर आपस में मामला सुलझाएं। उन्होंने इसकी स्क्रिप्ट तैयार कर ली है। नासिक कुंभ पर्व से पहले वह उस दिशा में पहल शुरू कर देंगे।

अयोध्या में मंदिर निर्माण का मामला अर्से से लटका है। इस मामले में देश ही नहीं दुनिया सुप्रीमकोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही है। बताते चलें कि अदालती लड़ाई के साथ-साथ सुलह की कवायद भी समय-समय पर हुई, लेकिन बात जहां की तहां हैं। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष चुने जाने के बाद महंत नरेंद्र गिरि अब इस प्रकरण में बड़ी भूमिका में दिखना चाहते हैं। इस क्रम में वह जल्द ही मुद्दई हाशिम अंसारी से मिलेंगे। अगस्त में वह नासिक में होने वाले कुंभ पर्व से पहले सुन्नी व शिया धर्मगुरुओं से मुलाकात करेंगे। कुंभ में अखाड़ा परिषद व धर्मगुरुओं में सामूहिक राय बनाएंगे। इसमें कानूनी व राजनीतिक अड़चन न आए उसके मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलेंगे। नरेंद्र गिरि का कहना है अयोध्या में राम मंदिर जनभावनाओं से जुड़ा है। मंदिर निर्माण आपसी भाईचारा एवं सहमति से हो, वह उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

--------

क्या है मसौदा

-¨हदू व मुस्लिम धर्मगुरु जनभावनाओं के अनुरूप राम मंदिर निर्माण का विवाद आपसी सहमति से दूर करें।

-श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण का प्रस्ताव मुस्लिम धर्मगुरु लाएं।

-श्रीराम जन्मभूमि न्यास की अगुवाई में मंदिर बने।

-मंदिर के भूमि पूजन में चारों पीठ के शंकराचार्य के साथ मुस्लिम धर्मगुरु भी शामिल हों।

---------

वर्जन

राम मंदिर धार्मिक मुद्दा है। मैं भी चाहता हूं कि जनभावनाओं के अनुरूप आपसी सहमति से इसका हल हो। महंत नरेंद्र गिरि अगर इसमें पहल करते हैं तो मैं उसका स्वागत करते हुए अपनी ओर से हर सहयोग देने को तैयार हूं।

-हाशिम अंसारी, मुद्दई

-------

सोमनाथ की तर्ज पर राम मंदिर निर्माण होना चाहिए। सभी राजनीतिक दल एकमत होकर संसद में इसके लिए प्रस्ताव लाएं। महंत नरेंद्र गिरि की पहल का हम स्वागत करते हैं।

-महंत नृत्यगोपाल दास, अध्यक्ष श्रीराम जन्मभूमि न्यास

--------

मंदिर निर्माण को सुलह की हर पहल का हम स्वागत करते हैं। लेकिन यह पहल मुसलमानों की ओर से होना चाहिए। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष कोई पहल करते हैं तो हम उन्हें पूरा सहयोग देंगे।

-चंपत राय, महामंत्री विश्व ¨हदू परिषद

chat bot
आपका साथी