विशेषज्ञ शिक्षकों के लिए करना होगा इंतजार

By Edited By: Publish:Sun, 27 Jul 2014 08:46 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jul 2014 08:46 PM (IST)
विशेषज्ञ शिक्षकों के लिए करना होगा इंतजार

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : विशेषज्ञ शिक्षकों की खोज के लिए यदि प्रदेश भर में अभी महीनों काउंसिलिंग चलती रहे तो कोई आश्चर्य नहीं। दरअसल जिस तरह से शिक्षा महकमा कट ऑफ सूची जारी कर रहा है उससे यही आसार नजर आ रहे हैं। जिन लोगों को पहली बार काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था, उन्हें दूसरी सूची में फिर मौका दिया गया है। इससे पहली बार की अपेक्षा दूसरी बार में गिने-चुने युवाओं ने मास्साब बनने के लिए रुख किया है। कट ऑफ सूची की स्थिति से यह भी साफ हो रहा है कि शायद इस सत्र में स्कूलों को विशेषज्ञ शिक्षक नहीं मिल पाएंगे।

सरकार ने प्रदेश भर के परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान-गणित के शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए 29334 शिक्षकों की भर्ती करने का ऐलान किया था। यह पद वर्षो से खाली चल रहे थे। भर्ती की प्रक्रिया जुलाई महीने में शुरू हुई। पांच जुलाई को शासन के निर्देश पर पहला कट ऑफ जारी हुआ। दोनों विषयों में प्रदेश भर में सिर्फ प्रथम श्रेणी में पास छात्र-छात्राओं को ही मौका मिला। यह सिलसिला सिर्फ सामान्य कैटेगरी तक सीमित नहीं था, बल्कि ओबीसी, एससी व एसटी तक में फ‌र्स्ट डिवीजनर्स का बोलबाला रहा। पहली काउंसिलिंग में पदों के सापेक्ष एक तिहाई से भी कम युवा पहुंचे, जबकि तीन गुना युवाओं को बुलाया गया था। उस समय तर्क दिया गया कि युवाओं ने कई-कई जिलों में आवेदन किया था, सभी जिलों में उनका पहुंचना संभव नहीं था, तभी कम लोग आए।

ऐसे में काउंसिलिंग के लिए दूसरा कट ऑफ बीते 20 जुलाई को जारी हुआ। इसमें दावा किया गया कि पांच गुना युवाओं को बुलाया गया है, लेकिन इस बार तो बेहद कम संख्या में अभ्यर्थी पहुंचे। इलाहाबाद में विज्ञान एवं गणित के लिए 338-338 पद थे। पहली काउंसिलिंग में यहां विज्ञान के 96 व गणित के 57 अभ्यर्थी आए थे। वहीं दूसरी बार में यह संख्या क्रमश: 11-9 रही। यानी अभी तक आधी सीटें भी नहीं भर पाई हैं। इसकी वजह यह है कि एक-एक युवा ने कई-कई जिलों में आवेदन किया था। उसने जिस जिले में काउंसिलिंग करा ली उसके अलावा अन्य जिलों में उसे दूसरी काउंसिलिंग में शामिल करा लिया गया। ऐसे में सीटें खाली रहना ही था। जबकि शिक्षा विभाग के अफसर यह ख्वाब पाले रहे कि दूसरी काउंसिलिंग में ही सीटें फुल हो जाएंगी। अब तीसरी काउंसिलिंग कराना मजबूरी होगी। यदि इसी तरह से मेरिट में गिरावट आई तो सारी सीटें भरने के लिए कई कट ऑफ आने की राह देखनी पड़ेगी।

उधर, बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के सचिव संजय सिन्हा ने कहा है कि पूरे प्रदेश से विज्ञान-गणित विषय की दूसरी काउंसिलिंग की जानकारी इकट्ठा की जा रही है। जरूरत पड़ने पर तीसरी काउंसिलिंग कराई जाएगी। साथ ही जिन कमियों की ओर इंगित किया जा रहा है। वह भी तीसरी सूची में ठीक हो जाएगी। इस संबंध में कई अभ्यर्थियों ने ध्यानाकर्षण कराया है।

..................

कट ऑफ सूची (विज्ञान)

कैटेगरी पहली बार दूसरी बार

सामान्य 73.25 72.95

ओबीसी 71.64 71.09

एससी 68.12 67.22

एसटी 64.40 60.93

----------------

कट ऑफ सूची (गणित)

कैटेगरी पहली बार दूसरी बार

सामान्य 71.74 71.06

ओबीसी 69.96 68.95

एससी 65.78 64.77

एसटी 57.74 52.86

chat bot
आपका साथी