एएमयू में धड़कन रोककर दिल से निकाला ट्यूमर, सब रह गए दंग Aligarh News

जेएन मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों की टीम ने मरीज के दिल की धड़कन को आधे घंटे रोककर नया जीवन दिया। धड़कन रोकने का काम बाइपास मशीन के जरिए किया गया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 05:48 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 08:46 AM (IST)
एएमयू में धड़कन रोककर दिल से निकाला ट्यूमर, सब रह गए दंग Aligarh News
एएमयू में धड़कन रोककर दिल से निकाला ट्यूमर, सब रह गए दंग Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। जेएन मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों की टीम ने मरीज के दिल की धड़कन को आधे घंटे रोककर नया जीवन दिया। धड़कन रोकने का काम बाइपास मशीन के जरिए किया गया। हाथरस की 60 वर्षीय हरि प्यारी के दिल से ट्यूमर को निकालने के लिए कार्डियोथोरोसिक सर्जरी विभाग में सर्जरी की गई।

सांस लेने में थी दिक्कत

जेएन मेडिकल में सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद आजम हसीन ने बताया कि हाथरस के मैैंडू निवासी हरि प्यारी के सीने में ट्यूमर था। इससे सांस लेने में समस्या होती थी। कई जगह दिखाने के बाद परिजन पांच दिन पहले मरीज को मेडिकल कॉलेज लाए। सर्जरी के दौरान 30 मिनट तक धड़कन रोकी गई। सफल ऑपरेशन के बाद मरीज को शुक्रवार को छुट्टी दे दी गई। सर्जरी की योजनाबंदी प्रसिद्ध कार्डियोथोरोसिक सर्जन व एएमयू के पूर्व सहकुलपति प्रो. एमएच बेग ने की।

200 से अधिक हुईं सर्जरी

उन्होंने बताया कि दो साल के अंदर मेडिकल कॉलेज में हृदय की 200 से ज्यादा सफल सर्जरी की गई है। टीम में डॉ. सुमित प्रताप सिंह, डॉ. एम गजनफर, डॉ. साबिर अली खान, डॉ. शेखर, डॉ. शब्बाह, डॉ. नोहा व डॉ. अहमद अम्मार शामिल थे। एनेस्थीसिया डॉ. नदीम रजा ने दिया।

chat bot
आपका साथी