Aligarh News : अस्‍पताल में मच्‍छरदानी है लेकिन मरीजों को मयस्‍सर नहीं, अव्‍यवस्‍था देख नोडल टीम नाराज

Aligarh News सोमवार को लखनऊ की नोडल टीम अलीगढ़ में रही। इस दौरान टीम ने अतरौली की सौ शैया वाले अस्‍पताल का निरीक्षण किया जहां उन्‍हें खामियां मिलीं। अस्‍पताल परिसर में एक कोने में मच्‍छरदानी रखी थी मरीज डर के साये में इलाज करा रहे थे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 08 Nov 2022 08:06 AM (IST) Updated:Tue, 08 Nov 2022 08:28 AM (IST)
Aligarh News : अस्‍पताल में मच्‍छरदानी है लेकिन मरीजों को मयस्‍सर नहीं, अव्‍यवस्‍था देख नोडल टीम नाराज
अतरौली के सौ शैया अस्पताल परिसर में एक स्थान रखीं मच्छरदानी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News :  डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है पर, अस्पतालों में अव्यवस्थाएं ठीक होने का नाम नहीं ले रही हैं। अतरौली स्थित सौ शैया अस्पताल में भी सोमवार को शासन से दो दिवसीय दौरे पर डेंगू संक्रमण की हकीकत जानने आई नोडल टीम को काफी खामियां मिलीं। अस्पताल परिसर के एक कोने में मच्छरदानी रखी हुई थीं। मरीज डर के साये में इलाज करा रहे थे। डेंगू वार्ड में भी मच्छरदानी के बिना मरीज भर्ती थे। नोडल अधिकारी की नाराजगी पर अस्पताल प्रबंधन हरकत में आया। अन्य खामियों पर भी सुधार के निर्देश दिए।   

तेजी से बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्‍या

पिछले कुछ दिनों से डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हर दिन नए संक्रमित सामने आ रहे हैं। ऐसे में शासन स्तर से सभी जिलों के लिए डेंगू नियंत्रण व प्रसार की जमीनी हकीकत जानने के लिए डेंगू टीमें भेजी गई हैं। जिले में भी वरिष्ठ चिकित्सक डा. भानु प्रताप कल्याणी के नेतृत्व में नोडल टीम आई है। सोमवार को जिला अस्पताल से नोडल टीम ने निरीक्षण की शुरुआत की। डेंगू वार्ड की स्थिति देखी। व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए।

खामियों को सुधारने के निर्देश

इसके बाद नोडल अधिकारी अतरौली के सौ शैया अस्पताल में पहुंचे। यहां पर भी गहन निरीक्षण किया। डेंगू वार्ड की स्थिति देखी। संदिग्ध मरीजों से स्वास्थ्य का हाल जाना। इसके बाद वह टीम के साथ बिजौली स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे। यहां भी पूरे परिसर का निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी ने बताया कि इस साल अन्य सालों के मुकाबले व्यवस्थाएं ठीक हैं। मरीजों की संख्या भी जिले में कम है। दवाएं भी पर्याप्त हैं। बेड की कोई कमी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कुछ जगह खामियां मिली हैं। इसमें सुधार के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। लोगों से अपील है कि आने वाले दिनों में सचेत रहें। डेंगू संक्रमण हर साल 15 दिसंबर तक रहता है।

इसे भी पढ़ें : Aligarh News : बदहाल है दिल्‍ली-कानपुर राष्‍ट्रीय राजमार्ग, गड्ढों का दर्द झेल रहे वाहन

इनका कहना है

शासन ने मेरी तैनाती भी एटा के नोडल अधिकारी के तौर पर की है। मैं सोमवार को निरीक्षण के चलते बाहर था। जब मैंने अस्पताल छोड़ा था तो मच्छरदानी लगी हुई थीं लेकिन अचानक इन्हें कैसे हटवा दिया गया, इसकी जांच कराई जाएगी। अतिरिक्त मच्छरदानी भी कोने में रखी हो सकती हैं।

- डा. प्रदीप कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, सौ शैया अस्पताल, अतरौली

-

तीन और मिले डेंगू संक्रमित

नए डेंगू संक्रमित मिलने का क्रम सोमवार को भी जारी रहा। इस दिन जिले में कुल तीन डेंगू संक्रमित मिले हैं। इसमें एक देहात व दो शहरी क्षेत्र के शामिल हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 278 हो गई है।

बाजोता में तीसरे दिन भी लगा स्वास्थ्य कैंप

टप्पल के बाजोता में स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीसरे दिन भी स्वास्थ्य कैंप आयोजित हुआ। सांसद सतीश गौतम, सीएमओ डा. नीरज त्यागी ने भी गांव में भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखीं। संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। बुखार का भी उपचार किया जा रहा है। गंभीर मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है।

बुखार के मरीजों की बढ़ रही भीड़

जिले के प्रमुख पंडित दीनदयाल अस्पताल व मलखान सिंह में हर दिन मरीजों की भीड़ पहुंच रही है। सोमवार को भी दोनों अस्पतालों में 1500-1500 से अधिक मरीजों की ओपीडी हुई। इनमें सबसे अधिक मरीज बुखार के आ रहे हैं।

सरकार बताए कि डेंगू से मौत का जिम्मेदार कौन : बिजेंद्र सिंह

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता चौ. बिजेंद्र सिंह ने डेंगू संक्रमण के बढ़ते मामलों पर सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि सरकार बताए कि टप्पल के बाजोता में डेंगू से मौत के लिए कौन जिम्मेदार है? सरकार डेंगू नियंत्रण के लिए कोई इंतजाम नहीं कर रही है। कीटनाशक का छिड़काव तक नहीं हो रहा है। सरकार को डेंगू से मृतक लोगों के स्वजन को एक-एक करोड़ का मुआवजा देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी