सर सैयद जयंती : प्रश्‍नोत्‍तरी का मकसद सर सैयद के संदेश आमजन तक पहुंचाना

आयोजकों ने बताया कि सर सैयद दिवस पर एएमयू अखिल भारतीय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करता है। इसलिए उन्होंने भी प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सर सैयद के संदेश के साथ आम जनता तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी आयोजित करने का निर्णय लिया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 02 Jan 2022 03:04 PM (IST) Updated:Sun, 02 Jan 2022 03:10 PM (IST)
सर सैयद जयंती : प्रश्‍नोत्‍तरी का मकसद सर सैयद के संदेश आमजन तक पहुंचाना
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को गूगल फॉर्म के माध्यम से लिया गया था।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान की जयंती पर आज आयोजित द्वितीय अखिल भारतीय ऑनलाइन सर सैयद प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

स्‍ट्रेची हाल के सामने आयोजित किया गया कार्यक्रम

सम्मान समारोह ऐतिहासिक स्ट्रेची हॉल के सामने आयोजित किया गया था क्योंकि विश्वविद्यालय कोरोना महामारी के लिए बंद है, इसलिए कार्यक्रम संक्षिप्त आयोजित किया गया था जो केवल पुरस्कार वितरण तक ही सीमित था। इस कार्यक्रम में मंजूर रिसर्च स्कॉलर, भाषाविज्ञान विभाग और आलमगीर हुसैन, रिसर्च स्कॉलर, पश्चिम विभाग एशियाई अध्ययन उपस्थित थे। दोनों ने इस संगठन की गतिविधियों पर जोर दिया। इस मौके पर उड़ान के कार्यकारी सदस्य इफ्तिखार हुसैन भी मौजूद थे। पूरे कार्यक्रम का संचालन एएमयू के छात्र आलमगीर सुल्तान और अदनान ने किया। यह ध्यान देने योग्य बात है कि यह दूसरी बार है जब यह अखिल भारतीय ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई, यह 2019 में सर सैयद और अलीगढ़ आंदोलन की दृष्टि को भारत के हर नुक्कड़ और कोने में बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू हुई, विशेष रूप से इस डोनलाइन सीखने के युग में जहां हम प्रौद्योगिकी के साथ आसानी से मिल सकता है।

गूगल फार्म के माध्‍यम से हुआ प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को गूगल फॉर्म के माध्यम से लिया गया था, जहां छात्रों को आवंटित समय में 50 मिनट के भीतर सैकड़ों एमसीक्यू का प्रयास करने के लिए कहा गया था। प्रश्नावली का अच्छा हिस्सा यह है कि छात्रों को उत्तर पुस्तिका जमा करने के तुरंत बाद उनके अंक मिल गए जो कि ऑफ़लाइन परीक्षा में संभव नहीं है। कार्यक्रम में असम, हरियाणा, मुंबई, त्रिपुरा, दिल्ली से कुल 200 छात्रों ने भाग लिया। 200 में से शीर्ष तीन छात्रों को पुरस्कार दिए गए और 20 छात्रों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सांत्वना पुरस्कार दिया गया। जिन छात्रों को सांत्वना पुरस्कार दिए गए, उनमें भूमि वार्ष्णेय, अब्दुल कबीर, अलसाबा, उज़मा, तुबा और अन्य शामिल हैं। आयोजकों ने बताया कि सर सैयद दिवस पर एएमयू अखिल भारतीय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करता है। इसलिए उन्होंने भी प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सर सैयद के संदेश के साथ आम जनता तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस तरह के कार्यक्रम भारत के सर सैयद के दृष्टिकोण को जानकर अधिक छात्रों को एएमयू की ओर आकर्षित करेंगे।

chat bot
आपका साथी