मई भी बीत गई, मगर शिक्षकों के हाथ अभी भी हैं खाली, जताया रोष, सौंपा ज्ञापन Aligarh news

शासनादेश के अनुसार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ महीने की 25 तारीख को बैठक कर यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जनपद के समस्त खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से वेतन से संबंधित सभी सूचनाएं भेज दी गई हैं अथवा नहीं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 05:30 PM (IST)
मई भी बीत गई, मगर शिक्षकों के हाथ अभी भी हैं खाली, जताया रोष, सौंपा ज्ञापन Aligarh news
बीएसए कार्यालय में ज्ञापन सौंपते उत्‍तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के सदस्‍य।

अलीगढ़, जेएनएन । कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हर वर्ग को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है। ऐसे में नौकरीपेशा लोगों को उनकी सैलरी और सेवा से निवृत्त हो चुके लोगों को अपनी पेंशन व फंड का सहारा रहता है। मगर जिले के वे शिक्षक जो अंतरजनपदीय स्थानांतरण से जिले में आए या वे शिक्षक जिनकी नई नियुक्तियां हुई हैं। अभी भी वेतन का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही 31 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त हुए शिक्षक-शिक्षिकाओं को अभी तक उनकी पेंशन, जीपीएफ व अन्य देयकों का भुगतान भी नहीं किया जा सका है। इस पर प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने सोमवार को बीएसए दफ्तर पहुंचकर अफसरों के सामने रोष जताया। ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द मांग पूरा करने की आवाजा उठाई।

महीने की 25 तारीख को वेतन संबंधित कागज प्रेषित हों

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की समस्याओं को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और वित्त एवं लेखाधिकारी से मिला। संघ के जिलामंत्री मुकेश कुमार सिंह ने शासनादेश का हवाला देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से अनुरोध किया कि शासनादेश के अनुसार प्रत्येक महीने की 25 तारीख को सभी शिक्षकों के वेतन से संबंधित संशोधन आदि वित्त एवं लेखा अधिकारी कार्यालय को प्रेषित किए जाने चाहिए। शासनादेश के अनुसार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ महीने की 25 तारीख को बैठक कर यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जनपद के समस्त खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से वेतन से संबंधित सभी सूचनाएं भेज दी गई हैं अथवा नहीं। मगर पिछले कई महीनों से उक्त शासनादेश का पालन नहीं किया जा रहा है। जिससे शिक्षकों को समय पर वेतन नहीं मिल पा रहा है।

जून की 7 तारीख भी बीत गयी नहीं मिला मई का वेतन

बताया कि जून की सात तारीख हो गई लेकिन शिक्षकों को मई का वेतन तक नहीं दिया गया है। साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग में एनजीओ की अनावश्यक दखलंदाजी रोकने व निलंबित शिक्षकों की बहाली की मांग भी उठाई गई। 69000 भर्ती के अतिरिक्त अन्य भर्तियों के शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन कराकर वेतन नियमित करने का भी अनुरोध किया गया। वित्त एवं लेखाधिकारी से 31 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों के देयकों भुगतान शीघ्र करने, शिक्षकों के लंबित वेतन अवशेषों का शीघ्र भुगतान करने 69000 भर्ती एवं अन्य भर्ती वाले शिक्षक जिनके वेतन नियमित करने के आदेश हो गए हैं उनका वेतन मई में नियमित किए जाने की मांग को भी पदाधिकारियों ने उठाया। इस दौरान जिलाध्यक्ष कौशलेंद्र सिंह, राधेश्याम शर्मा व कमल सिंघल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी