Coronavirus से एएमयू के दो प्रोफेसरों का निधन, एएमयू कुलपति तारिक मंसूर ने दुख जताया

अलीगढ़ जेएनएन। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए कोरोना वायरस का यह दौर आए दिन बुरी खबर लेकर आ रहा है। पिछले तीन दिनों में एएमयू में जुड़े तीन प्रोफेसरों का निधन हो गया। एएमयू कुलपति ने सभी के निधन पर गहरा दुख जताया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 06:00 PM (IST)
Coronavirus  से एएमयू के दो प्रोफेसरों का निधन, एएमयू कुलपति तारिक मंसूर ने दुख जताया
पिछले तीन दिनों में एएमयू में जुड़े तीन प्रोफेसरों का निधन हो गया।

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए कोरोना वायरस का यह दौर आए दिन बुरी खबर लेकर आ रहा है। पिछले तीन दिनों में एएमयू में जुड़े तीन प्रोफेसरों का निधन हो गया। एएमयू कुलपति ने सभी के निधन पर गहरा दुख जताया है।

दिल्ली के एक अस्पताल में निधन

एएमयू के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज के पूर्व प्रिंसिपल, सीएमएस और मेडिसिन के फैकल्टी प्रो. मुहम्मद आरिफ सिद्दीकी का छोटी बीमारी के बाद दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 1997 में एएमयू मेडिकल कालेज से सेवानिवृत्त हुए थे। कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रो. आरिफ सिद्दीकी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि प्रोफेसर सिद्दीकी में नेतृत्व क्षमता थी और अपने सहयोगियों के साथ उन्होंने जेएन मेडिकल कालेज में चिकित्सा के विभिन्न विषयों में काम करना शुरू कर दिया। कहा कि प्रोफेसर सिद्दीकी का निधन एक व्यक्तिगत क्षति थी। सेवानिवृत्ति के बाद प्रो. आरिफ सिद्दीकी कल्याणकारी गतिविधियों में लगे थे। उन्होंने गरीबों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की। इसके अलावा, लड़कियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया।

डा. मुहम्मद यूसुफ अंसारी का निधन

एएमयू के अंग्रेजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डाक्टर मुहम्मद यूसुफ अंसारी का बीमारी के बाद निधन हो गया। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने अपने शोक संदेश में कहा कि डाक्टर मुहम्मद यूसुफ का आकस्मिक निधन दु:ख का विषय है। वह एक अच्छ शिक्षक थे। छात्र उनसे प्यार करते थे। उनकी मौत से एएमयू समुदाय स्तब्ध है। विभागाध्यक्ष डा. मुहम्मद रिजवान खान ने कहा कि डाक्टर मुहम्मद यूसुफ एक उत्कृष्ट शिक्षक थे और छात्रों ने उनकी सराहना की। दुःख और शोक की इस घड़ी में, हम दुःखी परिवार के साथ हैं और उनके लिए प्रार्थना करते हैं। डा. मुहम्मद यूसुफ अंसारी के कई लेख मानक पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं और उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों और सम्मेलनों में भाग लिया है। उन्होंने ग्रिश कर्नाड की साहित्यिक सेवाओं पर पीएचडी शोध प्रबंध लिखा। वह 2014 से एएमयू में सहायक प्रोफेसर के रूप में सेवारत थे।

नहीं रहे प्रो. मुहम्मद यूनिस सिद्दीकी

एएमयू के वरिष्ठ व्याख्याता और मेडिसिन विभाग (यूनानी चिकित्सा संकाय) के प्रमुख प्रो. मुहम्मद यूनिस सिद्दीकी का नई दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। वह एक दुर्घटना में घायल हो गए थे। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि प्रो. सिद्दीकी ने ग्रीक संकाय और विश्वविद्यालय के लिए अमूल्य सेवाएं प्रदान की हैं। उनके निधन से हम सभी दुखी हैं। यूनानी चिकित्सा विज्ञान संकाय के डीन प्रो. एफएस शेरानी ने कहा कि शिक्षक और छात्र प्रो. सिद्दीकी को याद करेंगे।

chat bot
आपका साथी