जट्टारी कस्बा के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बच्‍चों को नहीं मिला मिड-डे-मील Aligarh news

बच्चों को अच्छी शिक्षा व खाना देने के लिए सरकार करोड़ों रुपये व्यय कर रही हैै पर स्कूल में नजारा कुछ और ही नजर आ रहा है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 07:47 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 08:18 PM (IST)
जट्टारी कस्बा के  प्राथमिक  व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बच्‍चों को नहीं मिला मिड-डे-मील Aligarh news
जट्टारी कस्बा के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बच्‍चों को नहीं मिला मिड-डे-मील Aligarh news

अलीगढ़ [ जेएनएन ] : बच्चों को अच्छी शिक्षा व खाना देने के लिए सरकार करोड़ों रुपये व्यय कर रही हैै पर स्कूल में नजारा कुछ और ही नजर आ रहा है। बुधवार को दैनिक जागरण ने इसकी पड़ताल की जहांं देखा गया की बच्चों को मिलने वाले दूध की जगह कुछ और ही दिया जा रहा है। लगता है सरकार का पैसा व्‍यय हो रहा है।नवोदय विद्यालय में बिना ढके मिलीं रोटियां, तमाम अव्यवस्थाएं

जट्टारी कस्बा  विद्यालय

जट्टारी कस्बा के माजरा दीपनगर में प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित हैैं। इसमें 74 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैैं। बुधवार को दोपहर एक बजे तक भी विद्यालय में दूध एवं खाना छात्र-छात्राओं को नहीं मिला। विद्यालय इंचार्ज सोनाली शर्मा ने बताया कि विद्यालय में एनजीओ द्वारा मिड डे मील आता है। आज वहीं से नहीं आया। 

अतरौली का हाल

वहीं, अतरौली में बच्चों को मिलने वाले दूध की जगह नमकीन चावल ही दिए जा रहे हैं। यह नजारा बुधवार को दिखा। गांव कलियानपुर खेड़ा स्थित प्राथमिक विद्यालय में नौनिहालों को दूध की जगह नमकीन चावल ही परोस दिए गए। गांव नगला बंजारा के प्राथमिक विद्यालय में भी बच्चों को नमकीन चावल बना कर दे दिए गए। गांव सैद आलमपुर के प्राथमिक विद्यालय में भी रसोईया नमकीन चावल बनाती नजर आई।

वहीं, गभाना में प्राथमिक विद्यालय चूहरपुर, ओगर, ओगर नगला राजू, कन्होई के प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में निर्धारित मेन्यू के अनुसार विद्यार्थियों के बीच मिड डे मील के रूप में दूध व तहरी का वितरण हुआ। यही स्थिति क्षेत्र के अन्य विद्यालयों की भी देखने को मिली। 

 एसडीएम खैर ने जवाहर नवोदय विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

 एसडीएम खैर अंजुम बी ने बुधवार को जवाहर नवोदय विद्यालय सुजानपुर का औचक निरीक्षण किया। यहां तमाम खामियां मिलीं। छात्र-छात्राओं के लिए बनाई गईं रोटियां बिना ढके मिलीं। वहीं अन्य खाद्य पदार्थ भी बिना ढके रखे मिले। बुधवार को औचक निरीक्षण को एसडीएम पहुंचीं तो विद्यालय में प्रवेश द्वार पर कॉलेज का कर्मचारी बैठा मिला। उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया तो पंजिका में एसएस उपाध्याय व रामवीर सिंह रसोईया के हस्ताक्षर नहीं थे। यह बिना किसी पूर्व सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित पाए गए। 

कोन रहा विद्यालय में उपस्थित

उपप्राचार्य नीलम मिश्रा ने बताया कि प्राचार्य आरके पाठक अर्ध अवकाश पर हैं। शेष सभी अध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित पाए गए। विद्यालय में कुल 527 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैैं। इनके सापेक्ष 429 छात्र-छात्राएं उपस्थित पाई गईं।

इसके साथ ही एसडीएम खैर अंजुम बी ने भोजनालय के निरीक्षण करने पर देखा कि भोजनालय में पका हुआ भोजन व रोटी खुली हुई रखी थीं। स्टोर खुलवाया तो देखा कि कनस्तर में दाल व अन्य खाद्य पदार्थ थे, जिन पर ढक्कन नहीं लगा था। इसके संबंध में उपप्राचार्य को कठोर चेतावनी दी। साथ ही कहा कि किसी भी अप्रिय घटना होने पर विद्यालय के प्राचार्य जिम्मेदार होंगे। विद्यालय में 16 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैैं पर कंट्रोल रूम का कंप्यूटर बंद पाया गया। इससे कैमरों की स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी। उप प्राचार्य नीलम मिश्रा ने बताया कि 16 सीसीटीवी कैमरों की डिमांड भेजी हुई है। इस संबंध में एसडीएम ने सीसीटीवी कैमरे प्रतिदिन समय अनुसार चालू कराए जाने के कठोर निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी