सौहार्द की भावना के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, सुरक्षा के कड़े रहे इंतजाम /Aligarh News

पूरे क्षेत्र में लोगों के बीच ईद-उल-अजहा (बकरीद) के पर्व के लिए उत्साह रहा। इसी को ध्यान में रखकर सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच ईद-उल-अजहा की नमाज पढ़ी गई।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Mon, 12 Aug 2019 10:22 AM (IST) Updated:Mon, 12 Aug 2019 11:00 AM (IST)
सौहार्द की भावना के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, सुरक्षा के कड़े रहे इंतजाम /Aligarh News
सौहार्द की भावना के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, सुरक्षा के कड़े रहे इंतजाम /Aligarh News

जासं, अलीगढ़ : पूरे क्षेत्र में लोगों के बीच ईद-उल-अजहा (बकरीद) के पर्व के लिए उत्साह रहा। इसी को ध्यान में रखकर सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच ईद-उल-अजहा की नमाज पढ़ी गई। नमाज अदा करने से पहले और बाद में भी सभी ने सौहार्द और सम्मान की भावना का पूरी तरह से ख्याल रखा। ऐसे मेें पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। शहर 20 सेक्टरों में बांटकर मजिस्ट्रेट व पुलिस तैनात की गई है। रविवार को डीएम, नगर आयुक्त व पुलिस अफसरों ने ईदगाह पर मस्जिद कमेटी के साथ बैठक कर ईद को सौहार्द से मनाने की अपील भी की थी। 

भाईचारे की अपील

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने कहा कि आपसी भाईचारे से ईद मनाएं। खुले में अवशेष न फेंके। प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न करें। मेयर मोहम्मद फुरकान ने कहा कि शहर के लोग त्योहार पर अमन चैन का परिचय दें। नगर आयुक्त ने कहा कि शहर में साफ-सफाई व पेयजल की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। रविवार रात में भी टीमें काम करेंगी। कुछ स्थानीय लोगों ने गंदगी की शिकायत की। इसमें सुधार के निर्देश दिए गए। एडीएम सिटी राकेश मालपाणी ने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेटों की तैनात कर दी गई है। एसपी सिटी अभिषेक कुमार ने बताया कि शहर की सभी मस्जिदों में नमाज के वक्त पुलिस सुरक्षा रहेगी। शहर व देहात के थाना प्रभारियों के साथ भारी संख्या में पीएसी, आरएएफ व पुलिस तैनात रहेगी।

मंदिरों पर भी पुलिस का पहरा 

बकरीद के पर्व के साथ ही सावन माह का अंतिम सोमवार भी है। इसीलिए खेरेश्वर महादेव, अचलेश्वर महादेव, मंगलेश्वर मंदिर पर पुलिस के कड़े पहरे में जलाभिषेक किया गया। साथ ही कांवडिय़ों के आवागमन को लेकर पुलिस गश्त पर भी रही। 

सुबह पांच से 11 बजे तक शहर में नहीं आएंगे वाहन

बन्नादेवी फायर सर्विस वाले तिराहे से गूलर रोड व रघुवीरपुरी की तरफ, मसूदाबाद चौराहे से जमीराबाद चौराहे,  रसलगंज चौराहे से जिला अस्पताल, कवरकुत्ता तिराहे से रेलवे रोड, आगरा रोड से मामू भांजा, मदारगेट तिराहे से हलवाई खाना, सासनीगेट चौराहे से शहर की ओर, इगलास रोड से कासिम नगर बाइपास, खैर रोड पर गौंडा तिराहे से खैर अड्डा की ओर भारी व कॉमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर सुबह पांच से 11 बजे तक रोक रहेगी। 

नहीं चलेंगे वाहन

 देहलीगेट चौराहा से खैर रोड, खैर रोड पशु चिकित्सालय के पास स्थित संपूर्ण मार्ग, खटीकान चौराहे से खैर रोड, हीरानगर चौराहे से खैर रोड, हीरानगर चौराहे से पटपटगंज तिराहे, हीरानगर चौराहे से चरखबालान, जौहरी मंदिर से चरखवालान, करबला से ईदगाह, महेशपुर फाटक से थाना क्वार्सी की ओर, जमालपुर फाटक से चौकी जमालपुर, पुरानी चुंगी से जमालपुर की ओर सभी प्रकार के वाहनों जिसमें स्कूटर, रिक्शा, ई-रिक्शा, साइकिल भी शामिल हैं।

25 अधिकारी व 1056 सफाई कर्मियों की टीम कर रही काम 

ईद व सावन का सोमवार एक दिन होने से नगर निगम ने कमर कस ली है। नगर आयुक्त ने रविवार सुबह निरीक्षण शुरू किया था। सोमवार के लिए 25 अधिकारी व 1056 सफाई कर्मचारियों की टीम अलग-अलग लगाई गई हैं। रविवार रात शहर में साफ-सफाई चलती रही। 325 सफाई कर्मचारी आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए लगाए गए हैं। कुर्बानी के अवशेषों के लिए 35 जगह मोबाइल ट्रैक्टर ट्रॉली, 90 स्थानों पर डंपर प्रेशर के कूड़ेदान, 120 छोटे कूड़ेदान, 25 ट्रैक्टर, 15 टेंपों टिपर को लगाया गया है। नगर आयुक्त ने  ईदगाह शाह जमालपुर, ईदगाह जीवनगढ़, ईदगाह खैर समेत अन्य का निरीक्षण किया। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी