एएमयू में फिर बढ़ा बवालः आज साध्वी प्राची देंगी गिरफ्तारी, छात्र फूंकेंगे रावण का पुतला

जुलूस में शामिल लोगों के साथ साध्वी प्राची ने गिरफ्तारी देने का एलान किया है। वहीं, बॉबे सैयद गेट पर एएमयू छात्रों का धरना सातवें दिन भी जारी है।

By Edited By: Publish:Wed, 09 May 2018 01:20 PM (IST) Updated:Wed, 09 May 2018 01:52 PM (IST)
एएमयू में फिर बढ़ा बवालः आज साध्वी प्राची देंगी गिरफ्तारी, छात्र फूंकेंगे रावण का पुतला
एएमयू में फिर बढ़ा बवालः आज साध्वी प्राची देंगी गिरफ्तारी, छात्र फूंकेंगे रावण का पुतला

अलीगढ़ (जेएनएन)। जिन्ना की तस्वीर को लेकर छिड़े विवाद की गर्माहट देश भर में पहुंच चुकी है। हिंदूवादी लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में आज हिंदूवादी संगठनों की ओर से जुलूस निकाला गया है। केपी इंटर कॉलेज से शुरू किए गए इस जुलूस में शामिल लोगों के साथ साध्वी प्राची ने गिरफ्तारी देने का एलान किया है। वहीं, बॉबे सैयद गेट पर एएमयू छात्रों का धरना सातवें दिन भी जारी है। शाम को छात्र रावण का पुतला फूंकेंगे। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व एसएसपी के मुखोटे होंगे। इसकी तैयारी की जा रही है। दूसरी ओर शहर के प्रमुख क्षेत्र क्वार्सी के केशोपुर गडराना में क्षेत्र के लोगों ने पूर्व विधायक जमीर उल्लाह का पुतला फूंका। लोगों ने जमीर उल्लाह के उस बयान पर आक्रोश जताया है, जिसमें एएमयू छात्रों से लड़ाई लडऩे का आह्वान किया गया और अलीगढ़ के लोगों को उनका अभिभावक बताया है।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के महानगर महामंत्री विनय वाष्र्णेय ने कहा कि अमित गोस्वामी व योगेश वाष्र्णेय को शांतिभंग में उठाया गया था, उसके बाद उन पर कुछ और मुकदमे लाद दिए गए। एएमयू छात्रों पर प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है। भरत गोस्वामी ने कहा कि मीडियाकर्मी पीटे जा रहे हैं। हिंदू छात्र एएमयू में भयभीत हैं, प्रशासन क्यों चुप्पी साधे हुए है। हिंदूवादी नेताओं ने भाजपा जनप्रतिनिधियों को चेतावनी दी है। कहा, उनके रहते साथियों की गिरफ्तारी हो रही है। चार-चार मुकदमे लादे जा रहे हैं। इन्हीं नेताओं के लिए हम खून-पसीना एक कर देते हैं, आज वह चुप्पी साधे बैठे हैं। एक नेता ने कहा कि 2019 नजदीक है, हम इन्हें सबक सिखा देंगे।

धरना का आज आठवां दिन है। इसे समाप्त कराने के प्रशासनिक व एएमयू इंतजामिया के प्रयास अभी तक फेल साबित हुए हैं। छात्र मांगें पूरी न होने तक आंदोलन खत्म करने के लिए तैयार नहीं हैं। छात्र संघ अध्यक्ष मशकूर अहमद उस्मानी, उपाध्यक्ष सज्जाद सुभान राथर व सचिव मो. फहद ने दोहराया कि छात्रों पर लाठी चार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों और भड़काऊ व उकसावे वाले कृत्य के लिए हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं के खिलाफ जब तक कार्रवाई नहीं होती, धरना जारी रखेंगे।

मंगलवार को छात्रों ने एएमयू कैंपस में मानव श्रृंखला बनाई थी। इसमें शामिल हजारों छात्रों को देख प्रशासन के होश उड़ गए। एएमयू छात्र संघ पहले बॉबे सैयद से करीब 500 मीटर दूर डीएम आवास तक मानव श्रृंखला बनाना चाहता था। पर, पुलिस-प्रशासन ने श्रृंखला की इजाजत नहीं दी। बाद में, शहर मुफ्ती खालिद हमीद के मनाने पर कैंपस में ही मानव श्रृंखला बनाने को राजी हुए। इसमें एएमयू स्टॉफ, वीमेंस कॉलेज की छात्राओं समेत करीब आठ हजार स्टुडेंट शामिल हुए।

हाथों में तिरंगा लिए छात्रों ने इंसाफ की मांग करते हुए नारे भी लगाए। बाद में, बॉबे सैयद से बाहर आकर छात्रों ने एएमयू सर्किल तक आने की कोशिश की, लेकिन इंतजामिया ने पहले ही बैरिकेडिंग लगाकर रजिस्ट्रार ऑफिस पर रोक लिया। छात्र सर्किल तक पहुंचते तो छावनी बने इस इलाके में फोर्स से टकराव भी हो सकता था।

chat bot
आपका साथी