किशोरियों ने बेझिझक की मन की बात

जागरण संवाददाता, अलीगढ़: माहवारी को लेकर किशोरियों की झिझक और पुराने मिथक अब टूटने लगे हैं। अशोक-

By Edited By: Publish:Fri, 29 May 2015 01:41 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2015 01:41 AM (IST)
किशोरियों ने बेझिझक की मन की बात

जागरण संवाददाता, अलीगढ़:

माहवारी को लेकर किशोरियों की झिझक और पुराने मिथक अब टूटने लगे हैं। अशोक-श्यामा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में खुलकर इस विषय पर परिचर्चा हुई।

रामघाट रोड स्थित एसबीबीएम इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में किशोरियों के लिए 'जियो खुल के' नारा दिया गया। अध्यक्ष डॉ. जीके सिंह ने बताया कि छह माह पहले शुरू अभियान में स्कूल-कॉलेजों आदि में 50 हजार किशोरियों को साफ-सफाई व स्वच्छता पर जागरूक करने का लक्ष्य है। मुख्य अतिथि दैनिक जागरण के सीनियर यूनिट मैनेजर अजय तोमर व विशिष्ट अतिथि चीफ रिपोर्टर नवीन पटेल रहे। संचालन ऑवर लेडी फातिमा में नौवीं की छात्रा प्रिया अग्रवाल ने किया।

जागरूक हों किशोरियां

ट्रस्ट की स्थायी सदस्य रश्मि सिंह ने पावर प्वॉइंट प्रजेंटेशन व पोस्टरों के माध्यम से माहवारी में किशोरियों की दुविधा व मनोस्थिति को इंगित किया। 36 फीसद स्कूली किशोरियों व 96 कामकाजी महिलाएं इससे जूझती हैं। इससे शिक्षा व आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। पैड खुले में फेंकने से पर्यावरण प्रदूषित होता है। महिलाएं किसी से कह तक नहीं सकतीं।

शरीर व मन पर असर

मुख्य वक्ता व किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ के मानसिक रोग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. पवन कुमार गुप्ता ने कहा कि माहवारी का असर शरीर व मन दोनों पर होता है। डिप्रेशन, घबराहट, बेचैनी, नींद न आना, पूर्व लक्षण हैं।

सवाल-जवाब का दौर

कार्यक्रम के मध्य सवाल-जवाब का दौर भी चला। किशोरियों ने रश्मि सिंह से माहवारी के संबंध में बेझिझक सवाल पूछे तो संतोषजनक जवाब भी मिले।

स्वास्थ्य परीक्षण

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. शिवाली सिंह व स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आभा गौतम ने किशोरियों व महिलाओं को प्रशिक्षण दिया।

पुरस्कार वितरण

पोस्टर प्रदर्शनी में रघुवीर बाल मंदिर की शुभि सिंह को प्रथम, ओएलएफ की प्रिया अग्रवाल को द्वितीय, डीएवी कॉलेज की भारती को तृतीय व 10 छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

ये रहे मौजूद

एसबीबीएम कॉलेज के संस्थापक विनोद कुमार गौतम, अर्पण सिंह, अंजली सिंह, प्रिया सिंह, नीलम सागर, हेमलता, सुमन सिंह, प्रेमलता सिंह, सुशीला सिंह, अनु सिंह, उमा शर्मा, पिंकी कुमारी, रनवीर सिंह।

chat bot
आपका साथी