कब्जामुक्त कराई 150 बीघा भूमि

अलीगढ़ : तहसील प्रशासन की कार्रवाई का डंडा बुधवार को गांवरी गांव में चला। प्रशासन ने यहां दबंगों के

By Edited By: Publish:Thu, 30 Oct 2014 12:57 AM (IST) Updated:Thu, 30 Oct 2014 12:57 AM (IST)
कब्जामुक्त कराई 150 बीघा भूमि

अलीगढ़ : तहसील प्रशासन की कार्रवाई का डंडा बुधवार को गांवरी गांव में चला। प्रशासन ने यहां दबंगों के कब्जे से करीब डेढ़ सौ बीघा जमीन कब्जा मुक्त कराई। उस पर बोई गई फसल को ट्रैक्टर चलवाकर नष्ट करा दिया। इससे अवैध कब्जेदारों में खलबली मची रही। वे मौके से भाग खड़े हुए। ग्राम समाज की शेष जमीन को भी कब्जामुक्त कराने को गुरुवार को अभियान जारी रहेगा।

ब्लाक जवां के गांव गांवरी में ग्राम समाज, चरागाह व ऊसर की करीब ढाई सौ बीघा भूमि पर गांव के ही कुछ पट्टेधारकों व दबंगों ने अवैध कब्जा कर फसल बो रखी थी। तहसील प्रशासन ने इस ओर अपनी आंखें बंद कर रखी थी। गांव के कुछ ग्रामीणों ने तहसील से लेकर डीएम तक शिकायतें की तो डीएम अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर तहसील प्रशासन हरकत में आया। बुधवार को एसडीएम पंकज कुमार वर्मा व सीओ कल्यान सिंह के नेतृत्व में राजस्व निरीक्षक बरौली सुभाष चंद सारस्वत, चंडौस रोशन लाल, गभाना पॉपी सिंह आदि की टीम ने गांव पहुंच पैमाइश की। बाद में अवैध कब्जे वाली जमीन पर ट्रैक्टर चलवाकर खड़ी फसल को नष्ट करा दिया। इस दौरान कोई ग्रामीण विरोध की हिम्मत नहीं कर सका। अधिकारियों के तेवर देख गांव से ही खिसक लिए। टीम ने करीब डेढ़ सौ बीघा जमीन कब्जा मुक्त कराकर बीडीओ जवां की मौजूदगी में ग्राम प्रधान के सुपुर्द करा दी। एसडीएम ने बताया कि ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गुरुवार को भी टीम का अभियान जारी रहेगा। शेष बची जमीन को भी कब्जामुक्त कराया जाएगा। रास्ते का विवाद निपटाया

एसडीएम ने गांव पोंकरगढ़ी में काफी समय से चले आ रहे आम रास्ते के विवाद का ग्रामीणों के बीच बैठकर निपटारा करा दिया। पोंकरगढ़ी में कुछ लोगों ने आम रास्ते को अवरुद्ध कर दिया था। इस मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों से भी हो चुकी थी। जानकारी पर बुधवार को यहां भी एसडीएम टीम के साथ पहुंचे। दोनों पक्षों को समझाकर आम रास्ते का विवाद निपटाया। एसडीएम श्ने बताया कि उनका प्रयास है कि गांवों में छोटे-बडे़ विवादों का मिल बैठकर निपटारा कराया जाए। इसके लिए गांव-गांव जाकर ग्रामीणों से बातचीत के जरिए मामले के निपटारे का प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी