राशन वितरण में इस बार ब्लाक स्तर पर है बदलाव, जानिए आपको आगरा में क्या मिलेगा सामान

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए अलग-अलग किया है निर्धारण। अंत्योदय कार्ड धारकों और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को मिलने वाले राशन में भी अंतर है। 18 अप्रैल तक होगा वितरण कोविड नियमों का करना होगा पालन। साथ ही उपलब्धता के आधार पर निश्शुल्क चना भी दिया जाएगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 07:13 AM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 07:13 AM (IST)
राशन वितरण में इस बार ब्लाक स्तर पर है बदलाव, जानिए आपको आगरा में क्या मिलेगा सामान
राशन की दुकानों पर ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार केरोसिन भी मिलेगा। प्रतीकात्‍मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। नियमित राशन वितरण की शुरुआत सोमवार से हो रही है। इस बार वितरण में काफी बदलाव किया गया है। अंत्योदय कार्ड धारकों और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को मिलने वाले राशन में भी अंतर है। 18 अप्रैल तक नयमित राशन वितरण होगा, जिसमें कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

जिले के सभी अंत्योदय कार्ड धारकों को पांच किलाेग्राम मक्का, 15 किलोग्राम गेहूं और 15 किलोग्राम चावल वितरित किया जाएगा। गेहूं का मूल्य दो रुपये प्रति किलोग्राम, चावल तीन रुपये प्रति किलोग्राम और मक्का एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के अंत्योदय कार्ड धारकों को तीन लीटर प्रति कार्ड मिट्टी का तेल भी वितरित किया जाएगा। साथ ही उपलब्धता के आधार पर निश्शुल्क चना भी दिया जाएगा। समस्त शहरी क्षेत्र के पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट एक किलोग्राम गेहूं, दो किलोग्राम मक्का और दो किलोग्राम चावल वितरित किया जाएगा। मूल्य अंत्योदय कार्ड धारकों के समान होगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के पात्र गृहस्थी कार्ड धारक, जिसमें बरौली अहीर और बिचपुरी ब्लाक, अकोला की ग्राम पंचायत मनिया सम्मिलित है, में कार्ड धारकों को प्रति यूनिट एक किलोग्राम गेहूं, दो किलोग्राम मक्का और दो किलोग्राम चावल वितरित किया जाएगा। वहीं अन्य ग्रामीण क्षेत्र में पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट दो किलोग्राम चावल और तीन किलोग्राम गेहूं वितरित होगा। दो रुपये प्रति किलोग्राम गेहूं और तीन रुपये प्रति किलोग्राम चावल की दर से दिया जाएगा। जिला आपूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक समस्त दुकानों से राशन वितरण होगा। इस दौरान विक्रेता, कार्ड धारक दोनों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा और अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा। वितरण में गड़बड़ी न हो इसलिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। अगर वितरण में कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी