आगरा के स्‍मारकों में रात को होना चाहिए साउंड एंड लाइट शो, पर्यटन कारोबारियों ने उठाई मांग

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने की मांग। केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और राज्य मंत्री डा. जीएस धर्मेश से की मुलाकात। रात को अंधेरे में डूबे रहते हैं स्‍मारक। रात में रोशन होंगे तो पर्यटक भी नाइट व्‍यू देखने को ठहरेंगे आगरा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 12:30 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 12:30 PM (IST)
आगरा के स्‍मारकों में रात को होना चाहिए साउंड एंड लाइट शो, पर्यटन कारोबारियों ने उठाई मांग
केंद्रीय राज्‍यमंत्री एसपी सिंह बघेल को ज्ञापन सौंपते पर्यटन कारोबारी।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में पर्यटकों के रात्रि प्रवास को बढ़ाने के लिए स्मारकों को रात में रोशन करने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन जरूरी है। आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में साउंड एंड लाइट शो शुरू कराया जाए। यमुना पर बैराज, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाया जाए।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल से मुलाकात कर यह मांग की। केंद्रीय राज्य मंत्री को ज्ञापन सौंपकर हाईकोर्ट बेंच की स्थापना, पर्यटन पर लगी पर्यावरणीय बंदिशों को हटाने और आगरा से दिल्ली को सुबह उच्च स्तरीय ट्रेन के संचालन की मांग की। प्रो. एसपी सिंह बघेल ने पर्यटन व्यवसाय में आ रही दिक्कतों को दूर कराने को प्रयास करने का आश्वासन दिया।

संस्था के प्रतिनिधिमंडल ने खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री डा. जीएस धर्मेश से भी मुलाकात की। एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने बताया कि अभी काम शुरू नहीं हुआ है, लेेकिन होटल संचालकों को वर्ष 2014-15 के सर्विस टैक्स के मामले में विभाग द्वारा नोटिस भेजकर परेशान किया जा रहा है। कोरोना काल की अवधि के गृह कर, सीवर कर आदि में छूट दी जानी चाहिए। आगरा के प्रवेश मार्गाें पर ब्रज संस्कृति पर आधारित प्रवेश द्वार बनाए जाएं, शहर के अन्य ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलाें का प्रचार, सूर सरोवर पक्षी विहार के विकास व प्रचार, नाइट बाजार और शहर की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने की मांग की। राज्य मंत्री ने उन्हें उचित प्रयास करने का आश्वासन दिया। संजीव जैन, राजेश कालिया, संजीव भारती, राजकुमार खंडेलवाल, संजय सिंह, नंदू गुप्ता, विकास कश्यप, माधव मोहन बंसल, सुरेशचंद अग्रवाल, राजपाल सिंह, राहुल अग्रवाल, शिवाकर शर्मा आदि मौजूद रहे

10 हजार से अधिक पर्यटकों ने देखा ताजमहल

सोमवार को 10 हजार से अधिक पर्यटकों ने ताजमहल देखा। सोमवार को ताजमहल देखने पहुंचे 10741 पर्यटकों में 93 विदेशी शामिल थे। रविवार को 14538 पर्यटकों ने ताजमहल देखा था, जिनमें 194 विदेशी थे।

chat bot
आपका साथी