Agra Metro Project: तकनीकी टीम करेगी मेट्रो स्टेशनों की जांच, सबसे पहले रहेगा इस पर फोकस

Agra Metro Project इसी सप्ताह आगरा आएगी टीम पहले कॉरिडोर के तीन स्टेशनों पर रहेगा फोकस। जमीन मिलने के बाद ही पीएसी ग्राउंड पर शुरू होगा आगे का कार्य।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 21 Aug 2020 02:00 PM (IST) Updated:Fri, 21 Aug 2020 02:00 PM (IST)
Agra Metro Project: तकनीकी टीम करेगी मेट्रो स्टेशनों की जांच, सबसे पहले रहेगा इस पर फोकस
Agra Metro Project: तकनीकी टीम करेगी मेट्रो स्टेशनों की जांच, सबसे पहले रहेगा इस पर फोकस

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट को गति देने का प्रयास किया जा रहा है। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) की तकनीकी टीम इसी सप्ताह आगरा आ रही है। यह टीम फतेहाबाद रोड, बसई और ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन का सर्वे करेगी। वहीं इन स्टेशनों से संंबंधित दस्तावेज भी जुटाए जा रहे हैं। टीम यहां पांच से छह दिनों तक रहेगी। उधर, मेट्रो के पहले डिपो पर फिलहाल कोई काम शुरू नहीं होगा। डिपो का निर्माण पीएसी ग्राउंड में होगा लेकिन अभी तक यूपीएमआरसी के नाम जमीन का हस्तांतरण नहीं हुआ है। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि स्टेशनों के आसपास का नजारा कैसा होगा। टीम इसकी जांच करेगी। फतेहाबाद रोड स्टेशन को सौ मीटर शिफ्ट किया जा रहा है। इसके चलते डिजाइन में मामूली बदलाव किया जाएगा।

15वीं पीएसी बटालियन की जमीन का नहीं हुआ निर्णय

प्रदेश सरकार ने 15वीं पीएसी बटालियन का नया ठिकाना कहां होगा। इसे लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। पीएसी ग्राउंड में डिपो बनने के चलते पीएसी को शिफ्ट किया जाएगा। पीएसी अफसरों को इनर रिंग रोड स्थित टोल प्लाजा के समीप की जमीन पसंद आई है। 

नहीं बनेंगे स्मार्ट सिटी के कार्य रोड़ा

आगरा मेट्रो की राह में स्मार्ट सिटी के कार्य रोड़ा नहीं बनेंगे। जिन स्थलों पर मेट्रो के स्टेशन या फिर ट्रैक गुजरना है। वहां ऐसा कोई कार्य नहीं किया जाएगा जिससे मेट्रो के निर्माण में कोई दिक्कत आए। सबसे अधिक कार्य फतेहाबाद रोड पर चल रहे हैं। शहर में आगरा मेट्रो की लंबाई 30 किमी होगी। पहला कॉरिडोर सिकंदरा से लेकर ताज पूर्वी गेट तक होगा। इसमें सबसे अधिक दिक्कत फतेहाबाद रोड पर आएगी। क्योंकि आगरा स्मार्ट सिटी के तहत 105 करोड़ रुपये से फतेहाबाद रोड का सुंदरीकरण किया जा रहा है। डक्ट, नाला और फुटपाथ का चौड़ीकरण हो रहा है। इसी के तहत मुगल पुलिया की ऊंचाई बढनी है। यह एक से दो मीटर के आसपास होगी लेकिन मेट्रो का एलीवेटेड ट्रैक होगा। ऐसे में ऊंचाई फिलहाल न बढ़ाने का फैसला लिया गया है। फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के तीन स्टेशन होंगे इसमें ताजमहल, फतेहाबाद रोड और बसई शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी