इस खास वजह से मतदान के दिन कर सकेंगे ताजमहल का फ्री में दीदार

वल्र्ड हेरिटेज डे पर एएसआइ द्वारा आगरा किला में लगाई जाएगी प्रदर्शनी। 18 को आगरा में मतदान होने से टूर ऑपरेटरों से की जा रही है पूछताछ।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 12:57 PM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 12:57 PM (IST)
इस खास वजह से मतदान के दिन कर सकेंगे ताजमहल का फ्री में दीदार
इस खास वजह से मतदान के दिन कर सकेंगे ताजमहल का फ्री में दीदार

आगरा, जागरण संवाददाता। 18 अप्रैल को वल्‍र्ड डे पर ताजमहल समेत सभी स्मारक फ्री रहेंगे। देसी- विदेशी सैलानियों को स्मारकों में निश्शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। आगरा में 18 अप्रैल को मतदान भी होना है, जिसके चलते टूर ऑपरेटरों से स्मारकों के खुलने या बंद होने के बारे में भी जानकारी विदेशी एजेंट्स कर रहे हैं।

इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स द्वारा 18 अप्रैल, 1982 को स्मारकों व स्थलों के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस (वल्र्ड हेरिटेज डे) मनाने का प्रस्ताव रखा गया था। इसे वर्ष 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया। तब से प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को वल्र्ड हेरिटेज डे मनाया जाता है। आगरा में तीन वल्र्ड हेरिटेज साइट्स ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी हैं। इस बार भी 18 अप्रैल को वल्र्ड हेरिटेज डे पर सभी स्मारक फ्री रहेंगे। हर वर्ष पर्यटकों को जागरूक करने के लिए एएसआइ द्वारा कार्यक्रम किए जाते रहे हैं। इस बार भी आगरा किला में फोटो प्रदर्शनी लगाने का कार्यक्रम है, लेकिन इस बार 18 अप्रैल को आगरा में मतदान होना है। एएसआइ कर्मियों की चुनाव ड्यूटी लगी हुई हैं, जिससे फोटो प्रदर्शनी का आयोजन मुश्किलों में फंस सकता है। उधर मतदान के चलते टूर ऑपरेटरों से पूछताछ की जा रही है कि स्मारक 18 अप्रैल को खुलेंगे या बंद रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी