राज्‍य महिला आयोग अध्‍यक्ष बोलीं, आयोग स्वत: संज्ञान ले रहा गंभीर मामले

राज्‍य महिला आयोग अध्यक्ष विमला बाथम ने कहा- सरकार गंभीर। रोज आती हैं 100 से अधिक शिकायत।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 12 Mar 2019 02:57 PM (IST) Updated:Tue, 12 Mar 2019 02:57 PM (IST)
राज्‍य महिला आयोग अध्‍यक्ष बोलीं, आयोग स्वत: संज्ञान ले रहा गंभीर मामले
राज्‍य महिला आयोग अध्‍यक्ष बोलीं, आयोग स्वत: संज्ञान ले रहा गंभीर मामले

आगरा, जागरण संवाददाता। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने कहा कि बेटियों का उत्पीडऩ रोकने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं। गंभीर मामलों को आयोग स्वत: संज्ञान ले रहा है। ऐसे कई मामलों में गंभीरता दिखाते हुए दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई का प्रयास किया है।

सोमवार को भाजपा के कार्यक्रम में शिरकत करने आईं आयोग अध्यक्ष बाथम ने कहा कि महिलाओं से जुड़े छोटे-छोटे मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है। आयोग के पास रोज 100 से अधिक शिकायतें आ रही हैं। इसके साथ ही जो लोग आयोग तक नहीं पहुंच पा रहे हैं और उनके मामले दबे हुए है, ऐसे मामले में आयोग के सदस्य खुद प्रयास कर रहे हैं। आगरा में संजली हत्याकांड में आयोग सदस्य निर्मला दीक्षित ने संज्ञान लिया। इसके बाद मामले में गंभीरता आई थी और दोषियों पर कार्रवाई भी हुई थी। ऐसे ही कई दूसरे उदाहरण हैं। विभिन्न विभागों से भी कहा है कि महिला से जुड़े मामलों में कोई लापरवाही नहीं बरती जाए। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने हर वर्ग का विकास किया है तो नारी को सशक्त बनाने में अहम भूमिका निभाई है। देश की सुरक्षा करने वाले अहम पद की जिम्मेदारी भी महिला निर्मला सीतारमण को दी है।

उन्‍होंने कहा कि उज्ज्वला योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में गरम भोजन मिलने लगा तो महिलाओं को धुंए से होने वाली बीमारियों से निजात मिली है। हर वर्ग तक योजनाएं पहुंच रही हैं तो महिलाओं के लिए विशेष लाभ हैं। इस दौरान मौजूद एससी आयोग अध्यक्ष एवं सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा कि हर गांव में शौचालय बना महिलाओं को शर्मसार होने से निजात दिलाई है। दूसरी योजनाएं भी घर-घर तक पहुंचाई हैं। इस दौरान ब्रजक्षेत्र उपाध्यक्ष एवं लोकसभा संयोजक प्रमोद गुप्ता, महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, राज्य महिला आयोग सदस्य निर्मला दीक्षित, रश्मि सिंह, अनीता खरे, प्रवीणा राजावत, संध्या जोशी आदि मौजूद थीं।

पुलिस ने उतरवाया बैनर

आचार संहिता का हवाला देकर महिला मोर्चा के सम्मेलन का बैनर पुलिस ने उतरवा दिया। इसके बाद महिला बैठक का बैनर लगा कार्यक्रम कराया गया।

chat bot
आपका साथी