मुनाफाखोरों के मंसूबे फेल, 96 घंटे में ही आधे दाम पर बिकने लगी प्याज Agra News

निर्यात पर रोक व स्टॉक की सीमा तय होने से मंडी में खलबली। लगातार निगरानी के चलते आज भी घट सकते हैं दाम।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 30 Sep 2019 11:15 AM (IST) Updated:Mon, 30 Sep 2019 11:15 AM (IST)
मुनाफाखोरों के मंसूबे फेल, 96 घंटे में ही आधे दाम पर बिकने लगी प्याज Agra News
मुनाफाखोरों के मंसूबे फेल, 96 घंटे में ही आधे दाम पर बिकने लगी प्याज Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्र और स्‍थानीय स्‍तर पर सख्‍ती के चलते मुनाफाखोरों के मंसूबे फेल हो गए हैं। 96 घंटे पहले आगरा-मथुरा रोड स्थित सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में प्याज 50 रुपये किलो बिक रही थी, पर रविवार को इसके दाम 25-28 रुपये प्रति किलो हो गए।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रलय द्वारा रविवार को प्याज के निर्यात पर रोक व व्यापारियों के लिए स्टॉक की सीमा तय करने के फैसले से भी इस मंडी में खलबली मची है। जिन कारोबारियों ने बड़ी मात्र में प्याज का भंडारण कर रखा था, उन्होंने केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद प्याज बाहर निकाल लिया है। इसके चलते मंडी में प्याज की मात्र ठीकठाक रही और उसकी दर घट गई। बता दें कि मंडी में सब्जी की कीमत उसकी उपलब्धता पर ही निर्धारित की जाती है। हालात यही रहे तो उम्मीद की जा रही है कि सोमवार को भी प्याज के दाम में गिरावट आ सकती है। इससे लोगों को राहत मिलने के भी पूरे आसार हैं।

एक स्थान, भाव तीन

सिकंदरा मंडी में प्याज के 12 वरिष्ठ थोक कारोबारी, 186 थोक कारोबारी व 200 से अधिक अन्य कारोबारी हैं। रविवार को वरिष्ठ थोक व्यापारियों के यहां प्याज का भाव 17-20 रुपये प्रति किलो, थोक व्यापारी के यहां 17-22 रुपये किलो व अन्य कारोबारियों के यहां 25 से 28 रुपये प्रति किलो रहा। प्याज के थोक कारोबारी सोहन लाल, दीपक, नितिन व दिलीप ने बताया कि मंडी में वर्तमान में बेंगलुरु, इंदौर, नासिक से प्याज आ रही है। सामान्य तौर पर इस मंडी में रोज करीब 1600 कुंतल प्याज आती है, लेकिन रविवार को 1200 कुंतल ही आई। नवरात्र शुरू हो गए हैं। प्याज की डिमांड भी कम है, ऐसे में सोमवार को प्याज के दाम में गिरावट की बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है। वैसे भी सब्जी के दाम आवक व डिमांड पर रोज निर्धारित होते हैं।

chat bot
आपका साथी