Indian Railway: महिला यात्रीगण कृपया ध्यान दें, सफर में सुरक्षा की न करें चिंता, आपकी ये दो सहेली हैं न

Indian Railway ट्रेन में महिलाओं को सुरक्षा दे रही मेरी सहेली और मिशन शक्ति। महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ और जीआरपी कर रही काम। ट्रेन में और स्टेशन पर लिया जा रहा फीड बैक दी जा रही जानकारी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 09:16 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 09:16 AM (IST)
Indian Railway: महिला यात्रीगण कृपया ध्यान दें, सफर में सुरक्षा की न करें चिंता, आपकी ये दो सहेली हैं न
ट्रेन में महिलाओं को सुरक्षा दे रही मेरी सहेली और मिशन शक्ति।

आगरा, गौरव भारद्वाज। ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे का विशेष जोर है। इसके लिए आरपीएफ और जीआरपी मिलकर काम कर रही हैं। ट्रेन में महिला यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए आरपीएफ की मेरी सहेली टीम उनसे फीड बैक ले रही है। इसके अलावा आरपीएफ ने भी मिशन शक्ति के तहत महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत की है। जिससे महिला यात्रियों को आपात स्थिति में त्वरित मदद मिल सके।

मेरी सहेली इस तरह करती है काम

ट्रेन में यात्रा के दौरान अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों सुरक्षित महसूस कराने के लिए आरपीएफ ने मेरी सहेली टीम बनाई है। इसमें आरपीएफ की महिला सब इंस्पेक्टर और चार महिला सिपाही हैं। ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों के नाम और नंबर टीम के पास आ जाते हैं। मेरी सहेली टीम की ओर से इन नंबरों पर फोन कर उनसे फीड बैक लिया जाता है। अगर कोई महिला यात्री किसी प्रकार की शिकायत करती है तो तुरंत ट्रेन में चल रहे स्क्वायड को सूचित किया जाता है। स्टेशन पर ट्रेन आने पर भी महिला यात्री से बात की जाती है।

मिशन शक्ति 

जीआरपी ने भी मिशन शक्ति के तहत आगरा कैंट और फोर्ट जीआरपी थाने पर महिला हेल्प डेस्क बनाई है। इस डेस्क पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। हेल्प डेस्क के माध्यम से महिला यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाना है।

महिला यात्री कर रही सुरक्षित महसूस

आरपीएफ की मेरी सहेली टीम ट्रेनों में जाकर फीड बैक ले रही है। सचखंड एक्सप्रेस में यात्रा कर रही अंजली ने बताया कि मथुरा में भी आरपीएफ की टीम ने उनसे फीड बैक लिया था और कैंट स्टेशन पर भी उनसे जानकारी ली गई। उन्हें महिला हेल्प लाइन नंबर के बारे में भी बताया गया। इसी तरह निधि पाठक ने बताया कि वो अकेली ग्वालियर जा रही हैं, उनको आरपीएफ की टीम ने कोई भी परेशानी होने पर हेल्प लाइन नंबर पर फोन करने की बात कही। यह अच्छी पहल है।

chat bot
आपका साथी