Honey Trap: हुस्न का जाल कर रहा कंगाल, हनी ट्रैप में फंसे और गवां दिए लाखों रुपये, इन आसान तरीकों से बचें

Honey Trap अब तक आगरा में बुजुर्ग व्यापारी अधिक ही हनी ट्रैप का शिकार बने हैं। सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर युवतियां फंसाती हैं। आगरा पुलिस को धौलपुर की एक युवती और उसके कथित पति की तलाश है।

By Abhishek SaxenaEdited By: Publish:Thu, 24 Nov 2022 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 24 Nov 2022 08:17 PM (IST)
Honey Trap: हुस्न का जाल कर रहा कंगाल, हनी ट्रैप में फंसे और गवां दिए लाखों रुपये, इन आसान तरीकों से बचें
Honey Trap: हनीट्रैप में फंसाकर शिकार बना रहीं युवतियां।

आगरा, जागरण टीम। आगरा के जगनेर में बुजुर्ग व्यापारी को हनी ट्रैप का शिकार बना पांच लाख रुपये वसूल लिए। गिरोह अश्लील तस्वीरें सार्वजनिक करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहा था। व्यापारी से 15 लाख रुपये और मांग रहा था। पीड़ित के शिकायत करने पर जगनेर पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। गिरोह की सदस्य धौलपुर की 30 वर्षीय युवती और उसके कथित पति को पुलिस तलाश में है।

खींच ली थी आपत्तिजनक तस्वीरें

आरोपितों ने बेसुध हालत में युवती के साथ उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें खींच लीं। होश आने पर उन्हें तस्वीरें दिखाईं। जिन्हें सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देकर पांच लाख रुपये मांगे। उन्होंने एक परिचित से रुपये मांगे। तीनों उसे अपने साथ परिचित के यहां लेकर गए। रुपये मिलने के बाद रास्ते में उनसे छीन लिया। आरोपितों ने पिछले दिनों उन्हें दोबारा रास्ते में रोक लिया। बदनाम करने और जान से मारने की धमकी देकर 15 लाख रुपये मांगे।

युवती मिलने के बुलाती थी और फंसाती थी लोगों को

युवती उन्हें मिलने के लिए बुलाती है। यहां पर उसके साथी पहले से मौजूद रहते हैं। वह हनी ट्रैप में फंसे व्यक्ति की अश्लील तस्वीरें खींच लेते हैं। जिसके बाद उसे ब्लैकमेल कर रुपये वसूलते हैं। बताया जाता है कि गिरोह ने कई लोगाें को हनी ट्रैप का शिकार बनाया है। बदनामी के डर से कोई पुलिस के पास नहीं गया। व्यापारी केशव के साहस दिखाने के चलते गिरोह को पकड़ा गया।

13 सितंबर को हनी ट्रैप का शिकार व्यापारी पुत्र

लोहामंडी के जयपुर हाउस का रहने वाला व्यापारी पुत्र हनी ट्रैप का शिकार हो गया। युवती के दोस्तों ने साइबर सेल का दारोगा बन व्यापारी पुत्र से आनलाइन अपने खाते में रकम ट्रांसफर करा ली। आरोपितों द्वारा 50 हजार रुपये और मांगने पर व्यापारी पुत्र ने लोहामंडी थाने में शिकायत की।

एक्सपर्टस की राय

सोशल मीडिया के जानकार अमित कुमार का कहना है कि आजकल कस्बों और गांवों में भी हनी ट्रैप की दस्तक हो चुकी है। साइबर क्रिमिनल इंटरनेट साइट्स से प्रोफाइल तलाशकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। बातचीत करने के लिए पर्सनल नंबर मांगते हैं और फिर एक वीडियो काल के जरिए या तो अश्लील वीडियो बनाते हैं या फिर ऐसी बातचीत को रिकार्ड करते हैं जो बेहद गोपनीय होती है।

सावधानियां बरतें

प्रोफाइल लाक लगी आइडी से अगर फ्रेंड बनाने की फेसबुक पर रिक्वेस्ट आती है, तो उस व्यक्ति के बारे में पूरी जांच पड़ताल करनी चाहिए कभी-कभी हैकर दूसरे की आइडी हैक करके उस व्यक्ति की दूसरी आइडी बना लेते हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट की जांच करने के लिए सबसे बढि़या आप्शन है म्यूचल फ्रेंड म्यूचल फ्रेंड से संपर्क कर उसकी आइडी के बारे में जानकारी लें संतुष्ट होने पर ही रिक्वेस्ट स्वीकारें, अन्यथा ऐसे व्यक्तियों की आइडी ब्लाक कर सकते हैं

समझिए क्या है हनी ट्रैप, दो शब्द का है मीठा जाल

हनी ट्रैप दो शब्दों से मिलकर बना है। हनी और ट्रैप। हनी का मतलब शहद होता है और ट्रैप का मतलब जाल। आसान शब्दों में कहें, तो एक ऐसा मीठा जाल, जिसमें फंसने वाले को अंदाजा भी नहीं होता कि वो कहां फंस गया। खूबसूरत युवतियां हाई प्रोफाइल लोगों, दुकानदारों, युवाओं एवं प्रौढ़ व्यक्तियों को इसका शिकार बनाती हैं और उनसे मोटी रकम वसूल लेती हैं।

ये भी पढ़ें;

Agra Crime News: आगरा से गायब बच्चा वृंदावन में मिला, पुलिस की तत्परता आई काम, पढ़िए कैसे चला पूरा ऑपरेशन

हनी ट्रैप एक सोची समझी साजिश होती है, जिसके तहत किसी इंसान से राज उगलवाए जाते हैं या कोई खुफिया या उसकी व्यक्तिगत जानकारी निकाली जाती है। इसमें इंसान को अनैतिक व अवैधानिक शारीरिक संबंधों के फेर में उलझा कर उसे दुनिया के सामने लाने की धमकी दी जाती है। उसके एवज में उससे मोटी रकम उसके बताए हुए खाते में डालने को कहा जाता है। रुपये न देने पर अश्लील तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल कर बदनाम करने की धमकी देते हैं। 

chat bot
आपका साथी