Health Policy: कोरोना काल में 300 फीसद तक बढ़ी हेल्थ पालिसी की बिक्री, जीवन बीमा ने भी बनाया रिकार्ड

परिवार की चिंता व हास्पीटल के बिल ने बदली लोगों की सोच। कोरोना काल में लोगों ने 10 से 20 लाख वाले प्लान ज्यादा पसंद किए। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने 50 लाख और एक करोड़ सम एश्योर्ड के प्लान भी लिए। फैमिली फ्लोेटर प्लान को ज्यादा पसंद किया।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 10:02 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 10:02 AM (IST)
Health Policy: कोरोना काल में 300 फीसद तक बढ़ी हेल्थ पालिसी की बिक्री, जीवन बीमा ने भी बनाया रिकार्ड
कोरोना वायरस संक्रमण काल में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कराने के प्रति लोगों की दिलचस्‍पी बढ़ी है।

आगरा, गौरव भारद्वाज। कोरोना संक्रमण काल में हास्पीटल के बढ़ते बिलों को देखकर लोगों ने कोरोना से लड़ने को मास्क से ज्यादा जरूरी स्वास्थ्य बीमा को समझा। परिवार को बचाव को उन्होंने पालिसी को सुरक्षा कवच बनाया। इसका असर यह हुआ है कि स्वास्थ्य बीमा बेचने वाली कंपनियों की पालिसी बिक्री में 300 फीसद तक की ग्रोथ दर्ज हुई। इसके साथ लोगों ने जीवन बीमा पालिसी भी खूब खरीदीं।

एक साल पहले कोरोना महामारी से पहले लोग हेल्थ पालिसी को फिजूल खर्ची मानते थे। मगर कोरोना के बाद जब अस्पतालों के मोटे बिल और परिवार की सुरक्षा की अहमियत समझ आई। ऐसे में लोगों ने स्वास्थ्य बीमा पालिसी को खरीदना शुरू किया। कोरोना के बाद कई कंपनियों ने कोविड स्पेशल पालिसी भी लांच कीं। ऐसे में समय की मांग को देखते हुए जीवन बीमा के साथ अब स्वास्थ्य बीमा भी जरूरत बन गया है। एक साल में ही स्वास्थ्य बीमा की बिक्री में अप्रत्याशित बढ़ोतरी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य बीमा देने वाली कंपनी स्टार हेल्थ अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने करीब 300 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। लोगों को हेल्थ पालिसी की अहमियत समझ आई। पहले पांच से 10 लाख सम एश्योर्ड का प्लान ज्यादा पसंद किए जाते थे, लेकिन कोरोना में लोगों ने 10 से 20 लाख वाले प्लान ज्यादा पसंद किए। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने 50 लाख और एक करोड़ सम एश्योर्ड के प्लान भी लिए।

एक करोड़ के टर्म प्लान भी खूब बिके

स्वास्थ्य बीमा के साथ जीवन बीमा में भी पिछले एक साल में तेजी दर्ज की गई है। लोगों ने स्वास्थ्य के साथ जीवन बीमा पालिसी भी खरीदी। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वित्तीय वर्ष में आगरा में 272 फीसद की ग्रोथ हुई थी। इसके साथ प्रीमियम में 262 फीसद का ग्रोथ हुई थी। एलआइसी के क्षेत्रीय प्रबंधक सुनील कुमार रतन ने बताया कि कोरोना काल में लोगों ने जीवन आनंद प्लान को सबसे ज्यादा पसंद किया। टर्म प्लान में 25 लाख से एक करोड़ के प्लान लोगों ने लिए हैं। वहीं, अन्य जीवन बीमा कंपनियों की ग्रोथ भी कई गुना बढ़ी है।

फैमिली फ्लोटर प्लान ज्यादा किया पसंद

बीमा एजेंट नकुल ने बताया कि एक साल में हेल्थ बीमा सेक्टर में काफी बदलाव आया है। पहले लोग हेल्थ पालिसी का नाम सुनते ही फोन काट देते थे। मगर, अब लोगों के खुद फोन आते हैं। कोरोना में लोगों ने इंडीविजुअल की बजाए फैमिली फ्लोेटर प्लान को ज्यादा पसंद किया। इसमें पूरे परिवार को कवर किया जाता है। कोरोना की पहली लहर में बुजुर्गों को खतरा होने के चलते बहुत से लोगों ने अपने माता-पिता को कवर करने के लिए प्लान लिए।

chat bot
आपका साथी