Enemy of Greenery: आगरा में फव्वारा के निर्माण में लापरवाही, ठेकेदार ने पौधों पर चलाई कुदाल

Enemy of Greenery कोठी मीना बाजार मैदान के सामने सात लाख रुपये से बन रहा है फव्वारा जयपुर हाउस निवासी संदीप सिंह ने दो साल पूर्व लगाए थे बीस पौधे। अधिकांश पौधे पीपल और बरगद के थे इंजीनियरों की लापरवाही की खुली पोल।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:01 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:01 AM (IST)
Enemy of Greenery: आगरा में फव्वारा के निर्माण में लापरवाही, ठेकेदार ने पौधों पर चलाई कुदाल
कोठी मीना बाजार फव्‍वारे पर संदीप सिंह ने अपने माता-पिता की स्‍मृति में पौधारोपण किया था। इन्‍हें उजाड़ दिया गया।

आगरा, जागरण संवाददाता। नगर निगम के लोहामंडी जोन के इंजीनियरों की पोल खुल गई है। कोठी मीना बाजार मैदान के ठीक सामने सात लाख रुपये से निर्माणाधीन फव्वारा में ठेकेदार ने पौधों पर कुदाल चलाई। बीस में से दस पौधे खत्म हो गए हैं। यह पौधे जयपुर हाउस निवासी संदीप सिंह ने वर्ष 2017 में अपने पिता स्व. फौरन सिंह और मां स्व. विजला देवी की याद में लगाए थे। संदीप लगातार पौधे की देखभाल कर रहे थे। अधिकांश पौधे पीपल और बरगद के थे। संदीप सिंह ने बताया कि वर्ष 2019 में कोठी मीना बाजार मैदान के सामने बना सर्किल गंदा पड़ा हुआ था। एक तरफ के हिस्से की सफाई की और पौधे लगाना शुरू किया। शुरुआत में पांच पौधे लगाए फिर इनकी संख्या दस और हाल ही में बीस हो गई। यह पौधे तीन से चार फीट तक के हो गए थे। कई बार पौधों को पानी और खाद भी दी।

पौधे लगाने की मांग: संदीप सिंह का कहना है कि मंगलवार को पूरे मामले की शिकायत नगर निगम के अफसरों से करेंगे। जिस स्थल में पौधों को नष्ट किया गया है। वहां नए पौधे लगाने की मांग की जाएगी।

जीआइसी मैदान में भी लगाए तीन हजार पौधे: संदीप ने बताया कि दो माह पूर्व नगरायुक्त निखिल टीकाराम सहित अन्य अफसरों ने जीआइसी मैदान में पौधारोपण किया था। इस दौरान उन्होंने तीन हजार रुपये के पौधे खरीदे और लगाए। यह पौधे अशोक, बरगद, पीपल के प्रमुख रूप से थे।

काश, मौजूद रहते इंजीनियर: नगर निगम ने इस वित्तीय साल में 70 हजार पौधे लगाए हैं। यह पौधे शहर के विभिन्न पार्कों और स्थलों में लगाए गए हैं। कोठी मीना बाजार मैदान के सामने बन रहे फव्वारा के निर्माण के दौरान अगर अधिशासी अभियंता आशीष शुक्ला और जूनियर इंजीनियर मौके पर रहते तो पौधे नष्ट होने से बच जाते।

होगी जांच: मेयर नवीन जैन का कहना है कि पौधे नष्ट क्यों किए गए। इसकी जांच होगी।

chat bot
आपका साथी